सीआरपीएफ ने चलाया स्वच्छता अभियान

स्वच्छ भारत अभियान के तहत कोइलवर नगर के ब्लॉक रोड, कोइलवर चौक व देवी मन्दिर परिषर में सीआरपीएफ 47 वीं बटालियन के कमांडेट भूपेश यादव , उप कमांडेंट ए के ठाकुर एवं सूबेदार मेजर नीरज कुमार सिंह की अगुवाई में जवानों द्वारा आज मंगल वार को स्वच्छता अभियान चलाया गया.

  




अभियान के तहत बटालियन के अधिकारियों सहित जवानों ने सड़को व गलियों में झाड़ू लगाकर साफ-सफाई किया . इसी क्रम में स्थानीय लोगों को स्वच्छता का मंत्र भी दिया गया . जवानों द्वारा ब्लॉक रोड़, कोइलवर चौक व देवी मन्दिर परिषर की साफ सफाई में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे कोइलवर प्रखण्ड प्रमुख अनिता देवी, सक्कड़ी मुखिया श्वेता सिंह, स्थानीय पार्षद विरमन्यु यादव उर्फ यादवेन्द्र कुमार, राज कुमार उर्फ राजू यादव, प्रभात कुमार, आरपीपीएस स्कूल के निदेशक रविकान्त राय, पूर्व पार्षद मिथलेश राय, समाज सेवी कृष्ण नन्दन राय को बटालियन के कमांडेंड श्री यादव ने भूरी-भूरी प्रसंसा किया . साथ ही नगर वालों को स्वच्छता का मंत्र देते हुए कहा कि स्वच्छ भारत से ही देश का कल्याण संभव है.

इस अभियान को देश भक्ति की भावना से जोड़कर देखना चाहिए . महात्मा गांधी ने कभी स्वच्छता से समझौता नहीं किए . उन्होंने कहा कि पहले गांवों में मच्छर और मक्खियां कम होते थे, परन्तु आज गंद्गी रहने से मलेरिया और हैजा जैसे संक्रामक रोग फैल रहे है . इसलिए हमलोगों को बेहतर जीवन जीने के लिए हमेशा सजग रहना होगा और ये तभी संभव है जब लोग साफ सफाई पर ध्यान देंगे . मौके पर उपस्थित बटालियन के सूबेदार मेजर नीरज कुमार सिंह ने कहा कि गन्दगी की वजह से कई तरह की बीमारियां फैल सकती है . हमें अपने आसपास को साफ सुथरा रखने पर विशेष ध्यान देना चाहिये . तभी देश में चलाया जा रहा स्वच्छ भारत अभियान सफल हो सकता है . अभियान में कई अन्य ग्रामीण सहित बटालियन के सैकड़ों जवान उपस्थित थे .

 

आरा से आमोद कुमार