‘एक मई से टीका लेने को रहिए तैयार’

Covid Vaccination

बिहार समेत पूरे देश में 1 मई से 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोग भी कोरोनावायरस का टीका ले पाएंगे. बिहार में नीतीश सरकार ने सभी को मुफ्त टीका देने की घोषणा भी की है. इधर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने आगामी 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के उम्र वाले व्यक्तियों को वैक्सीन के टीकाकरण के लिए 28 अप्रैल से हो शुरू हो रहे रजिस्ट्रेशन में लोगों से अपना नाम दर्ज कराने का आह्वान किया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने लोगों से कहा कि आप अपना नाम अवश्य दर्ज कराएं और समय आने पर कोरोना की वैक्सीन अवश्य लें. अपने साथ दूसरे लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें ताकि आप भी सुरक्षित रहें और राष्ट्र की भी सुरक्षा हो.




इसके लिए आप पहले से तैयारी कर लें. 28 अप्रैल से कोविन एप, आरोग्य सेतु एप या फिर कोविन की वेबसाइट (cowin.gov.in) जाकर लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आप अवश्य ही पंजीकरण करवा लें.

अश्विनी चौबे ने लोगों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन पूरी शक्ति से करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के इस अभूतपूर्व स्थिति में आप अत्यधिक आवश्यक होने पर ही घर से निकले। मास्क, सैनिटाइजर और 2 गज दूरी का पालन अवश्य करें. केंद्र और राज्य सरकार लोगों के लिए हर स्तर पर लगी हुई है. ऑक्सीजन, रेमडेसीविर और जरूरी दवाइयां आदि के व्यवस्था में सरकार ने पूरी ताकत झोंकी हुई है. ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति के लिए केंद्र सरकार सेना और की भी मदद ली जा रही है. विदेशों से भी ऑक्सीजन मंगवाया जा रहा है. देश में ऑक्सीजन उत्पादन को बढ़ाया जा रहा है और नए प्लांट भी लगाए जा रहे हैं. मोदी सरकार इस संक्रमण काल मे लोगों की सहायता के लिए हर संभव प्रयास कर रही है आप भी इसमें सहयोग करें.

राजेश तिवारी