बिहार को मिली दो सौगात

बाढ़ और बरौनी में दो थर्मल पावर स्टेशन का उद्घाटन

नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन मौके पर उर्जा मंत्री आर के सिंह भी उपस्थित




12 नवंबर से ही 660 मेगावाट की तीन यूनिट में से एक यूनिट ने काम करना शुरू किया

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज रिमोट के जरिये शिलापट्ट का अनवारण कर एन0टी०पी०सी० बाढ़ सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट स्टेज-1 की इकाई-1 (660 मेगावाट) का औपचारिक लोकार्पण किया. बाढ़ एन०टी०पी०सी० प्रांगण स्थित हेलीपैड पर मुख्यमंत्री को गुलदस्ता भेंट कर उनका अभिनंदन किया गया. मुख्यमंत्री ने एन०टी०पी०सी० बाढ़ सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट का निरीक्षण भी किया. निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री के समक्ष एन०टी०पी०सी० बाढ़ सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट पर आधारित लघु फिल्म प्रदर्शित की गई. मुख्यमंत्री ने एन०टी०पी०सी० बाद प्रांगण में पौधारोपण भी किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि 12 नवंबर को 660 मेगावाट की तीन यूनिट में से एक यूनिट ने काम करना शुरु कर दिया है. आज इसका औपचारिक उद्घाटन हुआ है. अगले साल दूसरे यूनिट का जबकि उसके अगले साल तीसरे यूनिट का भी शुभारंभ कर दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि आज हमने जाकर देखा है कि 660 मेगावाट की जगह 678 मेगावाट यूनिट का उत्पादन हो रहा है, यह काफी खुशी की बात है. इसके लिए पूरे एन.टी.पी.सी. परिवार और में विशेष तौर पर आर.के. सिंह जी को बधाई देता हूं.

वहीँ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बेगूसराय में बरौनी थर्मल पावर स्टेशन स्टेज-2 के 500 मेगावाट (2×250) का रिमोट के माध्यम से लोकार्पण कर देश को समर्पित किया. देश के ऊर्जा क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों के लिए मैं केंद्रीय ऊर्जा मंत्री एवं प्रधानमंत्री जी को बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि बरौनी थर्मल पावर स्टेशन के स्टेज-2 का संचालन 1 नवंबर 2021 से ही शुरू हो चुका है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2015 में सात निश्चय कार्यक्रम की शुरुआत की गई जिसमें एक निश्चय के रूप में दिसंबर 2018 तक हर घर तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया. लेकिन हमलोगों ने दो माह पूर्व यानि अक्टूबर 2018 को ही हर घर तक बिजली पहुंचा दी. बिहार के इस कार्य की सराहना करते हुए केंद्र सरकार ने भी इसे स्वीकार किया.

कार्यक्रम के दौरान अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक, एन०टी०पी०सी० गुरदीप सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत अंग वस्त्र एवं प्रतीक चिन्ह भेंट कर किया. कार्यक्रम को केंद्रीय मंत्री विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा आर0के0 सिंह, अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक, एन०टी०पी०सी०, गुरदीप सिंह ने भी संबोधित किया.

pncdesk #biharkikhabar