बक्सर स्टेशन पर मिलेगी फ्री वाई-फाई की सुविधा

आधे घंटे के लिए फ्री वाई-फाई सुविधा

हैदराबाद से आये इंजीनियरों ने किया निरीक्षण




बक्सर गूगल और रेलवे मिलकर यात्रियों को फ्री वाई-फाई की सुविधा दे रहा है. आगामी वित्तीय वर्ष से बक्सर स्टेशन के यात्रियों को फ्री वाईफाई मिलने लगेगा. स्टेशन पर आने वाले यात्री आधे घंटे वाईफाई का इस्तेमाल फ्री कर सकेंगे. आधे घंटे के बाद की वाईफाई सुविधा के लिए चार्ज लगेगा. इसके लिए गुरुवार को हैदराबाद से आये इंजीनियरों के टीम ने जरुरी निरीक्षण किये.गौरतलब हो कि रेल मंत्रालय ने बजट में गूगल के साथ मिलकर देश के 400 स्टेशनों पर फ्री वाईफाई सुविधा देने की घोषणा की थी. इसी योजना के तहत स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर नेटवर्किंग कर वाईफाई सिस्टम लगाए जा रहे हैं.

प्रत्येक 100 मीटर पर एक राउटर

बक्सर स्टेशन पर प्रत्येक 100 मीटर के अंतराल पर एक राउटर लगाया जाएगा. इस तरह प्लेटफॉर्म संख्या 1 पर 3 व प्लेटफॉर्म 2 पर भी 3 राउटर लगेंगे. अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप फ्री वाईफाई सुविधा से न सिर्फ व्हाट्सएप, इंटरनेट कॉलिंग की सुविधा ले सकेंगे, बल्कि इंटरनेट पर ही ट्रेनों की लोकेशन भी ले सकेंगे. इंडियन रेलवे के मोबाइल एप पर किसी भी ट्रेन की लोकेशन पता चल जाएगी.

क्या कहती हैं अधिकारी

रेल टेल की पीआरओ सुचित्रा प्रधान ने बताया कि ट्रायल सफल रहने पर अप्रैल माह से सुविधा शुरू कर दी जायेगी. वाईफाई इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को एक नंबर पर मैसेज भेजकर ओटीपी वन टाइम पासवर्ड मंगाना होगा. इसके वेरिफिकेशन के बाद उनके मोबाइल पर वाईफाई सुविधा मिल सकेगी.

ऐसे फ्री वाई-फाई का लाभ उठा सकेंगे

– वाई-फाई ऑन कर तथा रेलवाइर को सलेक्ट करन पड़ेगा

– अपने ब्राउजर से Railwire.co.in लॉग इन करना पड़ेगा

– दिए हुए स्थान पर अपना मोबाइल नंबर डालकर एसएमएस प्राप्त करन होगा

– चार डिजिट का ओटीपी कोड डालना होगा जो आपको एसएमएस से प्राप्त होगा

 

बक्सर से ऋतुराज