766 शिक्षक पदों के लिये आज काउंसलिंग

पटना और नालंदा समेत कुल 68 नगर निकायों में मंगलवार को कक्षा 1 से 5 के 766 पदों के लिए शिक्षक अभ्यर्थी काउंसिलिंग कराएंगे. इससे पहले 5 जुलाई को कक्षा 6 से 8 में 258 अभ्यर्थियों की नौकरी पक्की हो गई है. प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने बताया कि कक्षा 6 से 8 के लिए पहले दिन पूरे बिहार के 71 नगर निकायों में काउंसलिंग हुई जिनमें कुल 390 पद थे, इनमें 258 पदों पर नियोजन हो गया जबकि 132 पद खाली रह गए. जिन 258 शिक्षक अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग कराई है, उनके सर्टिफिकेट शिक्षा विभाग संबंधित बोर्ड और यूनिवर्सिटी में भेजकर जांच कराएगा और 15 अगस्त तक उन्हें नियुक्ति पत्र मिल जाएगा.

कड़ी निगरानी में हो रही काउंसलिंग

शिक्षा विभाग ने इस बार फुलप्रूफ व्यवस्था की है. हर नियोजन इकाई में वीडियोग्राफी हो रही है जिसके जरिए शिक्षा विभाग में सीधी मॉनिटरिंग हो रही है. प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ रणजीत सिंह खुद हर नियोजन इकाई पर ध्यान रख रहे हैं और यूट्यूब लाइव के जरिए भी शिक्षक अभ्यर्थियों की परेशानी ऑनस्पॉट दूर कर रहे हैं. कई जगहों पर फर्जी सर्टिफिकेट पर काउंसलिंग कराने पहुंचे अभ्यर्थियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.




6 जुलाई को इन जगहों पर काउंसलिंग नहीं होगी

जिन नगर इकाइयों में नए दिव्यांग अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है वहां 2 अगस्त को काउंसलिंग होगी. 6 जुलाई को बिहार के 68 नगर निकायों में 766 पदों के लिए काउंसलिंग होगी. भागलपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, भोजपुर, बक्सर, गोपालगंज, जहानाबाद, कैमूर, लखीसराय और नवादा में नगर निकायों में कक्षा 1 से 5 के लिए 6 जुलाई को काउंसलिंग नहीं होगी. बाकी सभी नगर निकायों में काउंसलिंग होगी.

राजेश तिवारी