जानिये किन्हें मिला ‘बिहार पर्यावरण सुरक्षा सम्मान’

पटना. आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, पंत भवन, पटना में व्यासजी, उपाध्यक्ष, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अध्यक्षता में पर्यावरण सुरक्षा संगोष्ठी सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. इसका आयोजन एसोसिएशन फॉर स्टडी एंड एक्शन (आसा) तथा बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में किया गया.
 अजित कुमार समैयार के स्वागत संबोधन जे बाद “आसा” के सचिव डॉ. अनिल कुमार राय के द्वारा “आसा” के कार्यों का संक्षिप्त विवरण पेश किया गया. फिर ‘आसा – पर्यावरण सुरक्षा’ के राज्य संयोजक श्री विपिन कुमार के द्वारा प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया. विभिन्न जिलों से आए हुए ‘आसा – सुरक्षा’ के साथियों ने अपने कार्यों का विवरण प्रस्तुत किया.
कार्यक्रम के दूसरे खंड में अजित कुमार सामैयार के द्वारा “पटना में वायु प्रदूषण, डॉ. जीवन कुमार के द्वारा “पारंपरिक जल निकायों का संरक्षण”, श्री अजित कुमार सामैयार के द्वारा “शहरी बाढ़ के कारण और निवारण”, डॉ. अविनाश मोहंती और मो. अजीम के द्वारा “प्लास्टिक के दुष्प्रभाव” और इस पर रोक, तथा डॉ. मेहता नगेन्द्र प्रसाद के द्वारा “घरेलू कचड़े का प्रबंधन” विषय पर प्रेजेंटेशन एवं व्याख्यान हुआ.
कार्यक्रम के तीसरे चरण में ‘आसा – पर्यावरण सुरक्षा’ के 10 जमीनी योद्धाओं को शाल, मोमेंटो और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया. सम्मानित किए जाने वाले लोगों में बक्सर से विपिन कुमार एवं श्री विजय लाल आर्य, मधुबनी से रंजीत कुमार और डॉ. प्रमोद कुमार, अरवल से डॉ. गजेन्द्र कांत शर्मा, जहानाबाद से हरिलाल यादव, सीतामढ़ी से नागेन्द्र प्रसाद, समस्तीपुर से राजेश कुमार सुमन, पटना से नीरज कुमार और सीवान से अमित कुमार पाण्डेय थे.
अंत में उपाध्यक्ष के द्वारा आगे की कार्ययोजना पर प्रकाश डालने के उपरांत डॉ. जीवन कुमार के द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया. कार्यक्रम का संचालन जयप्रकाश के द्वारा किया गया.
पटना नाउ ब्यूरो