सोमवार 4 फरवरी 2019 का पञ्चाङ्ग और आपका राशिफल


4 फरवरी सोमवार, 2019 का आपका राशिफल

मेंष – आज आप अपने घरेलू जीवन से संतुष्ट रहेंगे. बहुत समय से आप अपने घरेलू जीवन के बारे में नहीं सोच रहे थे. कितना समय हो गया है जब से आपने ये महसूस नहीं किया है कि आपका घरेलू जीवन कितना महत्वपूर्ण है. आपका मन अपनों के साथ घर में ही रह कर समय बिताने का करेगा.
वृषभ – आपमें रचनात्मकता कूट-कू़ट कर भरी है. आज के दिन आप इसका पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं. आप बहुत लंबे समय से कुछ अभिव्यक्त करना चाह रहे हैं लेकिन कर नहीं पा रहे हैं. आज के दिन का प्रयोग करके आप अपनी रचनात्मकता को अभिव्यक्त कर सकते हैं.
मिथुन – आज आप और आपके परिवार के लोगों के बीच छोटे-मोटे झगड़े हो सकते हैं जिनके कारण आप उदास हो जाएंगे. लगता है आज सब लोग अच्छे मूड में नहीं हैं इसलिए आपको सावधानी बरतनी पड़ेगी. अपनी भावनाओं को प्रकट करने में जरा भी ना हिचकें इससे आप अपने रिश्तों को मजबूत बना पाएंगे.
कर्क – आज का दिन उन विद्यार्थियों के लिए शुभ है जिन्होंने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन दिया है. ये अच्छी सूचना आपको अपने शैक्षणिक उद्देश्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देगी. आप इस समय शायद विदेश जाने की सोच रहे हैं. इन सकारत्मक अवसरों का पूरा लाभ उठाएं.
सिंह – आज आप बहुत खुश होंगे कि आपने अपनी समस्या का हल ढ़ूंढ़ लिया. बहुत लंबे समय से आप इस परेशानी का सामना कर रहे थे. शांति और समझ से इस समस्या का हल निकल आएगा जो कि सभी के हित में होगा. अब आप पूरी तरह से इस मुद्दे को पीछे छोड़ सकते हैं.
कन्या – आज आपके और आपके दोस्त के बीच का मधुर रिश्ता आपको खुशी देगा. किसी गलतफहमी को हल करने के आपके प्रयास रंग लाएंगे. ये समय अपनी पुरानी यादों को ताजा करके उनका मजा लेने का है. एक साथ बिताए गए इस समय का आपको पूरा मजा लेना चाहिए.
तुला – आज आप बिना किसी स्वार्थ के दूसरों की सहायता करेंगे. इससे आपको खुशी मिलेगी. आज आपके लिए रिश्ते बहुत ही महत्वपूर्ण रहेंगे फिर चाहे वो रिश्ता आपसे हो या उनसे जिन्हें आप जानते भी नहीं. आपको अपनों के साथ समय बिताने से प्यार का एहसास होगा.
वृश्चिक – आज शायद आप खुद को अपनी इच्छाओं और जिम्मेदारियों के बीच झूलता हुआ पाएंगे. एक तरफ आप सामाजिक समारोह में बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहेंगे और दूसरी तरफ आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आप अपना काम भी समय पर पूरा करें. ये संतुलन बनाए रखना तो कभी भी आपकी परेशानी थी ही नहीं. तो फिर देर किस बात की है सब को खुश रखें.
धनु – आपका दिमाग आज तेजी से काम करेगा जिसका उपयोग आप भविष्य की योजनाएं बनाने में करेंगे. अगर आप केवल अपने लक्ष्यों पर ध्यान दें तो बाकी सब कुछ खुद ही योजनानुसार होता चला जाएगा. कभी-कभी आपको अपनी बुद्धि का पूरी तरह से उपयोग करना चाहिए. अपना आत्म-विश्वास बनाए रखें इससे आप अपनी हर समस्या को हल कर लेंगे.
मकर – कोई महत्वपूर्ण व्यक्ति शायद आपको गलत समझ ले. सावधान रहें और सही तरीके से अपनी बात उनको समझाने का प्रयास करें. अगर यह व्यक्ति व्यावसायिक या व्यक्तिगत रूप से आपका प्रिय है तो आपको पूरी कोशिश करनी चाहिए कि आप उनसे झगड़ा ना करें. झगड़े से भविष्य मे परेशानी ही होगी.
कुम्भ – करीबी दोस्त आज आपकी मदद को आगे आएंगे और आपको खुश भी रखेंगे. अपने रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए आपने बहुत मेहनत की है और आपकी मेहनत रंग लाई है. ये दिन खूब मौज-मस्ती करने का है क्योंकि आपका मित्र भी आपके साथ है.
मीन – आज कुछ कीमती सामान खोने का डर है. आज अपनी चाबियों औऱ जरूरी सामान को संभाल कर रखें. अगर आप अपने सामान को यहां-वहां रख देंगे तो बाद में आपको ही परेशानी होगी इसलिए इसे नियत स्थान पर ही रखें.




4 फरवरी सोमवार, 2019 का पञ्चाङ्ग

सूर्योदय – 06:36
सूर्यास्त – 17:31
चन्द्रोदय – चन्द्रोदय नहीं
चन्द्रास्त – 17:11
तिथि – कृष्ण पक्ष
अमावस्या – 02:33, फरवरी 05 तक तदुपरांत प्रतिपदा
नक्षत्र – श्रवण 06:02, फरवरी 05 तक, तदुपरांत धनिष्ठा
वार – सोमवार
सूर्य राशि – मकर
चन्द्र राशि – मकर
ऋतु – शिशिर
सम्वत
शक सम्वत – 1940 विलम्बी
विक्रम सम्वत – 2075 विरोधकृत्
शुभ समय
अभिजित मुहूर्त – 11:42 से 12:25
अमृत काल – 18:17 से 20:06
सर्वार्थ सिद्धि योग – 06:36 से 06:02, फरवरी 05
विजय मुहूर्त – 13:52 से 14:36
अशुभ समय
राहुकाल – 07:58 से 09:20
गुलिक काल – 13:25 से 14:47
दिशा शूल – पूर्व
अग्निवास – आकाश – 02:33, फरवरी 05 तक