फुलवारीशरीफ, पटना में 42 किमी में बनी मानव-श्रृखंला

फुलवारीशरीफ, पटना ।  बाल विवाह और दहेज के खिलाफ रविवार को राज्यव्यापी मानव-श्रृंखला को लेकर फुलवारीशरीफ में 42 किलोमीटर तक की मानव-श्रृखंला बनी जिसमें लोग बड़े उत्साह से खडे रहे.  फुलवारी में यह मानव-श्रृंखला पूर्णतः सफल रहा. लेकिन फुलवारीशरीफ नगर भाजपा मंडल ने मानव-श्रृंखला का बहिष्कार किया.  लोग 12 बजे दोपहर से 12.30 बजे तक आधे घंटे कतार में एक-दूसरे का हाथ थामकर बिहार सरकार के इस सामाजिक अभियान को अपना समर्थन दिया. मानव-शृंखला को लेकर 11 से 2 बजे तक पूरे फुलवारीशरीफ में यातायात व्यस्था नियंत्रित रही.  जरूरी सेवाओं एम्बुलेंस, रोगी वाहन, मीडिया, वीवीआईपी को इससे छूट थी. लोगों ने दहेज और बाल विवाह जैसी कुरीतियों से लड़ने का संकल्प लिया.
फुलवारीशरीफ के शहीद भगत सिहं चौक पर स्थानीय विधायक श्याम रजक और नगर परिषद फुलवारीशरीफ के नगर सभापति मोoआफताब आलम के नेतृत्व में मानव श्रृखंला में हजारो की संख्या मे लोग शामिल हुये. मीडिया से मुखातिब स्थानीय विधायक सह पूर्व मंत्री  श्याम रजक ने कहा कि बाल-विवाह और दहेज के खिलाफ संकल्‍प प्रकट करने के लिए यह आयोजन किया गया. इससे लोगों के मन में उत्‍साह का माहौल बना है. बाल-विवाह व दहेज के खिलाफ पहले से ही काननू हैं लेकिन ये कुरीतियां दिनोदिन फैलती जा रही हैं. इन  कुरीतियों को मिटाना हम सबों का सामाजिक दायित्व है. फुलवारीशीरफ विधान सभा के सभी लोगों को धन्यवाद देते हुये रजक ने कहा कि लोगों की भागीदारी से ही मानव-श्रृखंला का आयोजन सफल रहा.
इस अवसर पर स्कूल के बच्चे अपने हाथों में तरह-तरह के बैनर और तख्ती लिये हुये थे . इस मौके पर अल्पसंख्यक महिलायें, स्कूल के बच्चे समेत सभी वर्ग के लोग शामिल हुये.
मानव श्रृंखला का मुख्‍य केंद्र शहीद भगत सिहं चौक रहा 
फुलवारीशरीफ के शहीद भगत सिहं चौक पर मानव-श्रृखंला मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा.  स्थानीय विधायक श्याम रजक और नगर परिषद के नगर सभापति मोoआफताब आलम ने  गुब्‍बारा छोड़कर मानव श्रृंखला की शुरुआत की. इस मौके पर सारे वार्ड पाषर्द समेत सामाजिक कार्यकर्ता मौजुद रहे.
फुलवारी में जगह-जगह बनी मानव श्रृंखला
फुलवारीशरीफ में अनिसाबाद, साकेत नगर मोड़, हारूण नगर सेक्टर वन और टू, टमटम पडाव, इमारत-ए-शरिया, नया टोला, पटना एम्स, फुलिया टोला, जानीपुर तक मानव-श्रृंखला में लोग शामिल रहे. बेउर मोड़, सिपारा, परसाबाजार, पुनपुन बांध तक मानव कतार में शामिल रहे. सपंतचक के गोपालपुर से लेकर गौरीचक तक मानव-श्रृखंला में लोग खड़े दिखे.
फुलवारी में मानव श्रृंखला को लेकर बड़े पैमाने पर सफाई की गई. नगर परिषद ने पेयज  ,मोबाइल टायलेट की व्यवस्था की थी. मानव-श्रृंखला के दौरान पटना में सुरक्षा की कड़ी व्‍यवस्‍था की गई. जगह-जगह पुलिस बल की तैनाती की गई.
(पटना से अजित)