30 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन 4 फरवरी से |लिखें स्लोगन या बनाएं डिजिटल पोस्टर, मिलेगा ईनाम

युवा या स्कूली छात्र छात्राएं सड़क सुरक्षा के संबंध में दे सकते हैं अपनी अभिव्यक्ति
सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर किया जाएगा ओपन कंपीटिशन
प्रतियोगिता में कोई भी व्यक्ति या स्कूल-कॉलेज के छात्र छात्राएं ले सकते हैं भाग
सड़क सुरक्षा सप्ताह तैयारियों की परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने शुक्रवार को की समीक्षा
परिवहन सचिव ने कहा स्कूल-कॉलेजों में चलेगा विशेष जागरूकता अभियान
घोषणा पत्र के जरिए बच्चे अपने माता-पिता से सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों का पालन करने की करेंगे अपील
स्कूली बच्चे अपने माता-पिता से वाहन चलाते हेलमेट पहनने का भरवाएंगे घोषणा पत्र
स्कूल में प्रार्थना के दौरान सड़क सुरक्षा की मिलेगी प्रैक्टिकल जानकारी
ई मेल पर स्लोगन, वीडियो या डिजिटल पोस्टर भेज जीत सकते हैं आकर्षक ईनाम
होगा ओपन कंपीटिशन, ई मेल के जरिए स्लोगन, वीडियो या डिजिटल पोस्टर भेज सकते हैं
बेस्ट फाइव को मिलेगा आकर्षक पुरस्कार और प्रमाण पत्र
प्रतिभागियों के बेस्ट स्लोगन और पोस्टर की लगाई जाएगी प्रदर्शनी

पटना (ब्यूरो रिपोर्ट) | 30 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन 4 फरवरी से शुरू होगा. यह 10 फरवरी तक चलेगा. इस बार सड़क सुरक्षा सप्ताह का थीम सड़क सुरक्षा, जीवन रक्षा निर्धारित किया गया है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है. सड़क सुरक्षा सप्ताह से संबंधित तैयारियों की समीक्षा बैठक शुक्रवार को परिवहन विभाग सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने किया. इस मौके पर राज्य परिवहन आयुक्त श्रीमति सीमा त्रिपाठी और बिहार सड़क सुरक्षा परिषद के विभिन्न स्टेक होल्डर- नगर विकास एवं आवास विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पथ निर्माण विभाग, परिवहन विभाग, बीमा कंपनी और ट्रांसपोर्ट फेडरेशन के प्रतिनिधियों ने भाग लिया.




इस मेल आईडी पर भेज सकते हैं स्लोगन या वीडियो —-
[email protected]

सात दिन सात थीम पर कार्यक्रमों का होगा आयोजन
परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा है कि सड़क सुरक्षा सप्ताह राज्य के सभी जिला, अनुमंडलों, प्रखंड मुख्यालयों तथा पंचायत स्तर पर भी किया जाएगा. सप्ताह के दौरान लोगों को जागरूक करने के लिए हर दिन विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। हर दिन अलग-अलग थीम पर जागरूकता अभियान चलेगा.
स्कूली बच्चे अपने माता-पिता से वाहन चलाते हेलमेट पहने का भरवाएंगे घोषणा पत्र
परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान राज्य के सभी सिनेमा घरों में सड़क सुरक्षा से संबंधित स्लाइड चलाया जाएगा. होर्डिंग्स और बैनर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा. सप्ताहभर लगातार रेडियो पर सड़क सुरक्षा पर बने जिंगल का प्रसारण किया जाएगा. इसके साथ ही न्यूज चैनल पर स्लाइड चलाया जाएगा. स्कूल, कॉलेजों में भी कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कराया जाएगा. बच्चे अपने अभिभावक से घोषणा पत्र भरवाऐंगे कि बिना हेलमेट दो पहिया वाहन नहीं चलाएंगे, बिना सीट बेल्ट चारपहिया वाहन नहीं चलाएंगे, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करेंगे साथ ही साथ यातायात नियमों का पालन करेंगे. इस घोषणा पत्र पर सभी स्कूली बच्चे अपने माता-पिता से हस्ताक्षर कराएंगे.
ब्लड डोनर किए जाएंगे सम्मानित, महिला डोनर को भी लाया जाएगा आगे
सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान रक्तदान करने वाले ब्लड डोनर को सम्मानित किया जाएगा. खून की कमी की वजह से किसी की मौत न हो इस उद्देश्य से परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने स्वास्थ्य विभाग के संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान हर जिले में रक्तदान शिविर का आयोजन कराएं. सभी जिलों में ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया जाएगा. 10 से अधिक बार रक्तदान करने वाले व्यक्ति को सम्मान मिलेगा. महिला ब्लड डोनर की भी एक कैटेगरी बनाकर उन्हें सम्मानित किया जाएगा.
नेत्र जांच शिविर लगा ड्राइवरों को बांटा जाएगा चश्मा
सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान सभी जिलों के आंख के अस्पतालों में नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा. शिविर में विशेष रूप से ड्राइवरों की आंख जांच की जाएगी. जांच के बाद जरूरतमंद ड्राइवर के बीच मुफ्त में चश्मा का भी वितरण किया जाएगा. बड़े जिले में 500 और छोटे जिले में 200 चश्मा ड्राइवरों को मुफ्त में देने का निर्देश परिवहन सचिव ने दिया है.