कैसे पढ़ायें बच्चों को अंग्रेजी

By pnc Aug 17, 2016

यह ज़रूरी नहीं कि जो अंग्रेजी बहुत अच्छे से जानता है वो ही उसे ठीक से पढ़ा सकता है. बच्चों को पढ़ाते हुए हम खुद भी तो उसे सीखते रह सकते हैं. देखिये कैसे.
हमारी रोजमर्रा की भाषा में करीब २००० शब्द अंग्रेजी से आये हुए है, और हमें पता ही नहीं लगता कि हम ‘अंग्रेजी’ बोल रहे हैं. जैसे:
cup, plate, bus, cycle, train, rail, phone, call, mobile, table, fan, TV, sofa, bell, message, letter, head master, training…
है ना? (एक नोटबुक में इनकी लम्बी सी सूची बनाएं, ताकि आगे के काम संभव बन जाएँ.) तो अब मुद्दा यह है कि क्या हम इनके सहारे अपने बच्चों को बेहतर, या तेज़ी से या कम मुश्किलों के साथ सीखने में मदद कर सकते हैं?
दो सिद्धांत
इन दो सिद्धांतों के सहारे आप अपनी भाषा की कक्षा, और विशेषकर अंग्रेजी की कक्षा, प्रभावशाली बना सकते हैं.
भाषा कौशल-प्रधान है, और कौशल अभ्यास से (यानि कर के) ही सीखे जा सकते हैं. अतः हमें कक्षा में वह स्तिथि बनानी है जिसमे बच्चे अंग्रेजी का उपयोग करें. यह कैसे संभव बनाया जा सकता है? क्या करें कि वह इतना रोचक और मज़ेदार हो कि बच्चों का मन करे कि वे उसका उपयोग करें?
अगर अर्थ बूझने की सम्भावना हो, तो भागीदारी बहुत बढ़ जाती है. उदहारण के लिए, अगर आपको किसी जानवर की पूंछ ही दिख रही हो, तो आप तुरंत सोचने लगते हैं कि वह कौन-सा जानवर है, है ना? हमारा मन इस तरह का ही है – अगर अर्थ (meaning) में प्रवेश की सम्भावना हो, तो वह उसमें गोता लगाता ही है.
आगे कुछ उदहारण (गतिविधियाँ) दिए गए हैं कि हम इन दो सिद्धांतों के सहारे क्या कर सकते हैं. इनका उपयोग करते समय, जहाँ भी ज़रूरी हो बेहिचक हिंदी से काम लें – समझाने या उदहारण देने के लिए, कभी-कभी अनुवाद के लिए भी. जहाँ तक संभव हो, हर गतिविधि को उन अंग्रेजी शब्दों से शुरू करें जिन्हें बच्चे पहले से ही जानते हैं (वही जो हिंदी में आते ही हैं).
अपने एक्शन, हाव-भाव और आवाज़ का अच्छा उपयोग करें ताकि समझना और आसान हो जाये. उच्चारण और ‘सही’ बोलने पर ना ही ध्यान दें तो अच्छा होगा – पहले अभिव्यक्ति और सम्प्रेषण ज़रूरी है, और ‘सही-पना’ धीरे-धीरे आ जायेगा.
गतिविधि १ – तो सही वाक्य क्या है? (What’s the right sentence?)
मेज़ की ओर इशारा करें और बोलें, ‘This is a pen.’ जब बच्चे अपना सिर हिलाएं तो कहें, ‘No, this is a table.’
फिर रूलर की ओर इशारा करें और कहें, ‘This is a pen / bus / table.’
अब बच्चों से सही वाक्य बोलने के लिए कहें. ऐसे कई उदहारण करें. धीरे-धीरे बच्चों को गलत और सही, दोनों तरह के वाक्य बनाने के लिए प्रोत्साहित करें. उन्हें बताएं कि कौन-कौन से अंग्रेजी शब्दों के चलन पहले से ही हिंदी में है. ज़रूरत हो तो यह लिस्ट श्यामपट पर लिख भी दें, हिंदी व अंग्रेजी दोनों में.
क्या किसी और तरह के ‘गलत वाक्य’ भी बच्चे समझ सकते हैं? हाँ. जैसे, एक अंगुली उठायें और कहें, ‘I have raised TEN fingers!’ आप कई पहलुओं का प्रयोग कर सकते है — रंग, आकार, संख्याएँ, बच्चों के नाम (‘Kalavati is in a bus’) या परिवेश (‘We live in a village called _______’).
आप पायेंगे कि अंग्रेजी की कक्षा बहुत मजेदार बन गयी है, और बच्चे उसके इंतज़ार में रहते हैं. इस से भी ज्यादा, वे कक्षा के बाद भी इन गतिविधियों को करते पाए जायेंगे.
गतिविधि २ – कहाँ है यह चीज़? (Where’s this thing?)
अपना मोबाइल या पेंसिल अपने हाथ में लें, और पूछें, ‘Where is the pencil?’ फिर खुद ही जवाब दें, ‘It is in my hand.’
अब उसे अलग-अलग जगहों पर रखें (मेज़ के ऊपर या नीचे, किताब के पीछे, किसी बच्चे की पॉकेट में, वगैरह). एक-दो बार पूछिए ‘Where is the pencil / mobile now?’ बच्चों को अपनी ओर से बोलने, फिर खुद ही वस्तुओं को अलग-अलग जगहों पर रख कर ये क्रिया करने के लिए प्रोत्साहित करें.
चाहें तो ‘गलत वाक्य’ वाला तरीका भी अपना सकते हैं.
गतिविधि ३ – छोटा-बड़ा (और तुलना) (Bigger and smaller)
कुछ वस्तुएं लें और बच्चों का परिचय तुलनात्मक शब्दों से कराएँ. जैसे –
‘The pencil is longer than the rubber.’ या ‘The rubber is broader than the pencil.’ या ‘ The mobile is bigger than the rubber.’
चाहें तो यहाँ पर भी ‘गलत वाक्य’ वाला तरीका अपना सकते हैं. कक्षा में पाई जाने वाली आम वस्तुएं बहुत उपयोगी होंगी.
गतिविधि ४ – बूझो मैं कौन (Guess Who I am)
जब आपके बच्चे कुछ शब्दों / वाक्यों से थोड़ा बहुत भी परिचित हो जाएँ, तब आप इस विवरण-आधारित गतिविधि की ओर बढ़ सकते हैं. पहले की गतिविधियों में जिन वस्तुओं का उपयोग किया है, उनका सहारा यहाँ पर भी लें.
अंग्रेजी में बच्चों को hints / clues / सुराग दें, और बच्चों से कहें कि वे बूझने की कोशिश करें. जैसे –
My shape is like a rubber. I make a ringing sound. You can use me to make a phone call!
धीरे-धीरे और मुश्किल वाले सुरागों की ओर बढ़ें (थोड़ा-बहुत अंग्रेजी-हिंदी मिला देना कोई बुरी बात नहीं है) –
‘When you write with a pencil and make a गलती, you use me.’
(चाहें तो एक्शन के प्रयोग कर के इसे और ‘सम्झेबल’ बनाएं!) इस तरह की शुरुआत को आगे बढ़ाएं, और बच्चों को भी अंग्रेजी-हिंदी मिला कर वाक्य बनाने दें.
[इस समय ‘शुद्धता’ के चक्कर में फँस गए तो गाड़ी आगे नहीं बढ़ेगी, और अंग्रेजी सीखने वाले काम नहीं होगा!]

गतिविधि ५ – द्विभाषीय कहानियां (और एन्य मौखिक टेक्स्ट्स)
बच्चों की परिचित और पसंदीदा कहानियां (वे भी जो हिंदी की पाठ्यपुस्तक में से हों) अंग्रेजी सीखने में बहुत मददगार होती हैं. एक-एक वाक्य कर के इन कहानियों को सुनाएँ. एक वाक्य हिंदी में सुनाएँ, और फिर उसे ही अंग्रेजी में कहें. जैसे –
एक जंगल में एक हाथी रहता था. In a jungle, there lived an elephant.
वह जंगल के डॉक्टर था. He was the doctor of the jungle.
लेकिन उसे चीटियों से बहुत डर लगता था! But he was very, very afraid of ants!’
बाकी आगे तो आप समझ ही गए होंगे. अगर आपको अपनी अंग्रेजी पर पूरा भरोसा नहीं है (मुझे भी कई बार नहीं होता है!), तो किसे जानकार से मदद लेने से मत हिचकिये – कोई रिसोर्स पर्सन या सी आर सी या हाई स्कूल शिक्षक… अगर आपके बच्चे ८-१० बार भी इस तरह से कहानियां सुनते हैं तो बहुत फरक पड़ेगा.
आप इसी काम को और तरह के मौखिक टेक्स्ट्स पर लागू कर सकते हैं. जैसे बच्चों के मनपसंद फ़िल्मी डायलोग. यानि शोले फिल्म से सुनने मिलेगा:
‘How many men were there?’
‘T-two, sardaar.’
ये तो आपके लिए था, आपके बच्चों को तो आज के फिल्मों के बारे में पता होगा – उनसे जानिये कि उनके मनपसंद डायलोग कौन से हैं फिर उनका अंग्रेजीकरण करिए.
इसी तरह अगर आपके बच्चे (लड़कियों सहित) क्रिकेट पसंद करते हैं, तो आप इस तरह के वाक्यों के साथ रोल प्ले व बहुत कुछ और कर सकते हैं:
‘He’s just hit ball, it’s going for a six… oh no… it’s been caught!’
अब आगे आप के उपर छोड़ता हूँ कि किस तरह इन सुझावों का उपयोग करेंगे. याद रखने लायक बात यह है – आनंद लें, ज़रूरत पड़ने पर हिंदी से मदद लें (लेकिन बहुत ज्यादा नहीं) ताकि बच्चे बूझ सकें कि क्या कहा जा रहा है. बाद में उन्हें खुद भी बोलने के बहुत सारे मौके दें कि वे भी हिंदी-अंग्रेजी को मिले-जुले रूप से बोलें और धीरे-धीरे पूरी तरह अंग्रेजी बोल पायें.
गतिविधि ६ – मेरे बारे में दस बातें (Ten things about me)
ये पहले दी गयी गतिविधि Guess Who I Am का ही एक और रूप है. शुरुआत करें अपने बारे में (अंग्रेजी में) दस बातें बता कर, जो कि बच्चे आसानी से समझ सकें. (दस बातें ही क्यों? ऐसे ही, कोई और कारण नहीं है!) जैसे:
I’m a teacher; I like being with children; I have a big beard (इसकी ओर इशारा करें) I come to school in the morning….
अब बच्चों से कहें कि उनकी बारी है. जहाँ ज़रूरी हो, वहां अंग्रेजी की जगह हिंदी का प्रयोग कर सकते हैं. अगर आप को पता हो, तो आप उन्हें अंग्रेजी शब्द सुझा सकते हैं; और अगर नहीं पता हो तो मौके का फायदा उठा कर बच्चों के सामने शब्द-कोष देखें और सही शब्द खोज निकालें. इस तरह आप तो उनके साथ सीखेंगे ही, लेकिन वे तो शब्दों से बढ़ कर कुछ और भी सीखेंगे.
ऊपर दी गयी सारी गतिविधियों में बहुत ज़रूरी है कि
बच्चों को इस बात पर सोचने के मौके दें कि:
वे भाषा का किस तरह से उपयोग कर रहे हैं
कौन-कौन से पैटर्न उभर कर आ रहे हैं
जो सीख रहे हैं उसका और किन-किन तरीकों से उपयोग कर सकते हैं.
सीखने की जो-जो महत्वपूर्ण बातें निकल रही हैं, उन्हें समय-समय पर समेटते रहें, दोहराते भी रहें ताकि वे बच्चों के मन में ताज़ा रहें और उनके आधार पर आगे बढ़ते रहें.
आप को लग रहा होगा – लेकिन ये सारी तो मौखिक गतिविधियाँ हैं, इन पर इतना जोर क्यों? इसलिए क्योंकि अंग्रेजी में बाकि सब कुछ सीखने के लिए एक बहुत मज़बूत आधार चाहिए, जो कि इस तरह के मौखिक चरण से ही मिल सकता है. यहाँ उन्हें अंग्रेजी में बहुत कुछ सुनने के लिए मिलना चाहिए, और इस तरह से अंग्रेजी में बोलने के मौके मिलने चाहिए कि उन्हें लगे कि उन्हें खुद और उनके साथियों को समझ में आ रहा है.
अगर आप के स्कूल में टीवी है और आप अंग्रेजी में बच्चों के कार्यक्रम दिखा सकते हैं, तो मुझे विश्वास है कि आप ज़रूर इसका रोचक उपयोग कर सकेंगे.
तो लिखित काम कब शुरू हो? जल्दी ही! जब बच्चे हिंदी पढ़ने की शुरुआत कर चुके हों तो आप इन में से कई गतिविधियों के लिखित रूप भी कर सकते हैं, या उनमें लिखित हिस्से जोड़ सकते हैं.
आखिर में, यहाँ पर दी गयी गतिविधियाँ मात्र एक शुरुआत हैं, आगे आप (दोनों सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए) बहुत सारी गतिविधियाँ खुद ही बना सकते हैं.
आपके फीडबैक, सुझाव, अनुभवों और गतिविधियों के इंतज़ार में,
साभार:http://kaheysubira.blogspot.com/angreji




By pnc

Related Post