धूम्रपान छोड़ने के लिए मिलेगी मोटी रकम




टेस्ट में पास हो गए तो मिलेंगे 20 हज़ार

1 करोड़ से ज्यादा का बजट पास

अब स्मोकिंग छोड़ने के बदले पैसे दिए जा रहे हैं. धूम्रपान आज के युग में एक बड़ी समस्या बन चुकी है. दुनिया में अच्छी-खासी आबादी इस बुरी लत की शिकार है. ऐसे में एक शहर में स्मोकिंग का रेट घटाने के लिए पायलट स्कीम लाई गई है. यहां स्मोकर्स को ऑफर दिया गया है कि अगर वे पूरी तरह धूम्रपान बंद कर देंगे तो उन्हें बदले पैसे दिए जाए जाएंगे. यहां काफी प्रयासों के बाद भी स्मोकिंग करने वालों की संख्या घट नहीं रही थी. ऐसे में शहर में ये स्कीम लॉन्च की गई है कि जो भी स्मोकिंग को छोड़ेगा, उसे 20 हज़ार रुपये मिलेंगे, लेकिन अगर गर्भवती महिला इसे छोड़ेगी तो उसे 40 हज़ार रुपये दिए जाएंगे. प्रशासन को उम्मीद है कि लोग इस स्कीम से ज़रूर प्रभावित होंगे.

अब स्कीम के मुताबिक 20 और 40 हज़ार रुपये का इनाम देने की घोषणा तो की गई है, लेकिन इसके हकदार बनने के लिए स्मोकर्स को साबित करना होगा कि वो पूरी तरह धूम्रपान छोड़ चुके हैं. जब कोई शख्स स्मोकिंग छोड़ने का दावा करता है तो उसे एक टेस्ट से होकर गुजरना पड़ेगा. उन्हें एक्सहेल्ड कार्बन मोनोऑक्साइड टेस्ट्स देने होंगे, इसके बाद ही साबित होगा कि वे धूम्रपान छोड़ चुके हैं. द सन की रिपोर्ट के मुताबिक चेशायर ईस्ट में 10.5 फीसदी लोग स्मोक करते हैं, जो 10.8 फीसदी तक पहुंच चुका है. इसमें प्रेगनेंट महिलाओं की भी अच्छी तादाद है. फिलहाल इस स्कीम को ब्रिटेन के चेशायर ईस्ट शहर में चलाया जा रहा है.

लोगों की स्मोकिंग की लत छुड़ाने के लिए भारतीय मुद्रा में 1 करोड़ से ज्यादा का बजट पास किया गया है. इसमें से ही लोगों को धूम्रपान छोड़ने के इनाम के तौर पर पैसे दिए जाएंगे. काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक ये वित्तीय मदद की मुहिम उन लोगों के लिए फायदेमंद होगी, जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक दिन में 20 बार स्मोकिंग करने वाले सालाना 4.4 लाख रुपये खर्च करते हैं, जो स्मोकिंग छोड़ने से बच सकते हैं. अगर ईस्ट चेशायर में स्कीम के सही परिणाम मिले तो इसे बाकी शहरों में भी लागू किया जाएगा.

PNCDESK #abritennews