बिहार में कोरोना के 4 नए वैरिएंट मिलने से मचा हड़कंप




ओमिक्रोन के पैरेंट वैरिएंट में संक्रमण क्षमता 10 गुना अधिक

सिस्टर स्ट्रेन से अधिक खतरनाक पैरेंट्स वैरिएंट्स

बिहार की राजधानी पटना में कोरोना के एक-दो नहीं बल्कि चार नए स्ट्रेन मिले हैं. ओमिक्रोन फैमिली के चारों नए स्ट्रेन में एक पैरेंट वैरिएंट BA.2.12 है, जो काफी खतरनाक है. इसमें संक्रमण की दर अन्य वैरिएंट्स से 10 गुना अधिक है, वहीं सिस्टर स्ट्रेन भी खतरनाक बताए जा रहे हैं. एक्सपर्ट बताते हैं कि बिहार में ओमिक्रोन स्ट्रेन के कई नए म्यूटेशन सामने आए हैं, जिस पर स्टडी की जा रही है. कोरोना की तीसरी लहर में बिहार में ओमिक्रोन  के BA.1 और BA.2 अधिक पाए गए थे. जिनोम  सिक्वेंसिंग के दौरान ओमिक्रोन के वैरिएंट की भरमार रही, जिसके बाद कम्यूनिटी स्प्रेड मान लिया गया था. इस बार कोरोना की चौथी लहर की आशंका के बीच हो रही जिनोम सिक्वेंसिंग में भी ओमिक्रोन फैमिली के नए-नए स्ट्रेन मिल रहे हैं. इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के माइक्रो वायरोलॉजी विभाग की प्रोफेसर डॉ नम्रता कुमारी बताती हैं कि 13 सैंपल की जिनोम सिक्वेंसिंग में ओमिक्रोन फैूकली के म्यूटेंट वैरिएंट पाए गए हैं. इसमें ओमिक्रोन फैमिली के सिस्टर स्ट्रेन और पैरेंट्स वैरिएंट्स हैं.

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के माइक्रो वायरोलॉजी विभाग के साइंटिस्ट डॉ अभय बताते हैं कि 13 सैंपल की जिनोम सिक्वेंसिंग में सभी में ओमिक्रोन की फैमिली के वैरिएंटस पाए गए हैं. इसमें 4 तरह के स्ट्रेन हैं. एक पैरेंट्स वैरिएंट BA.2.12 पाया गया है जबकि 5 सैंपल में BA.2 पाया गया है. वहीं 6 सैंपल में BA.2.10 पाया गया है. यह भी बिहार के लिए नया है. इसी तरह BA.2.10.1 भी एक सैंपल में पाया गया है. डॉ अभय का कहना है कि बिहार में मौजूदा समय में 4 वैरिएंट हैं, इसमें पैरेंट्स वेरिएंट BA.2.12 खतरनाक है.

बिहार में मिले हैं ओमिक्रॉन के 4 स्ट्रेन

BA.2, BA.2.10,BA.2.10.1 BA.2.12

साइंटिस्ट डॉ अभय का कहना है कि ओमिक्रॉन में कई म्यूटेशन हुआ है. म्यूटेशन के कारण ग्रोथ एडवांटेज अधिक है. दिल्ली में BA.2.12.1 स्ट्रेन मिला है जबकि बिहार में BA.2.12 मिला है जो दिल्ली वाले वैरिएंट का पैरेंट स्ट्रेन है. इस स्ट्रेन का दिल्ली वाले स्ट्रेन से कनेक्शन है. बाकी के सभी ओमिक्राॅन फैमिली के सिस्टर स्ट्रेन हैं. म्यूटेशन के बाद स्ट्रेन का ग्रोथ एंडवांटेज बढ़ा है जिससे संक्रमण की दर अधिक है. दिल्ली वाले स्ट्रेन में म्यूटेशन का सबसे क्लोजेस्ट फैमिली मेंबर बिहार में मिला है, जिसमें संक्रमण दर अधिक है. हालांकि अभी इसकी बहुत स्टडी नहीं हो पाई है, इस पर शोध किया जा रहा है.

PNCDESK