सतुआन पर बक्सर विधायक का रुद्राभिषेक

सतुआन और शिवरात्रि पर भक्तो की उमड़ी भीड़
बक्सर विधायक भी पहुँचे, बाबा ब्रह्मेश्वर के दरबार, किया रुद्राभिषेक

आरा, 14 अप्रैल. सतुआन के मौके पर पूरे बिहार में जगह- जगह लोगों ने गंगा नदी, तालाबों एवं अन्य नदियों में स्नान के साथ ही स्थानीय मंदिरों में पूजा अर्चना अर्चना कर सतुआन मनाया. आरा के आरण्य देवी, बुढ़वा महादेव, सिद्धनाथ मन्दिर, पातालेश्वर नाथ मंदिर, में जहां पूजा के लिए भीड़ लगी वही बड़हरा, महुली, सिन्हा सहित गंगा के तटवर्तीय इलाकों में दिनभर गंगास्नान के लिए लोग उमड़ते रहे. बखोरापुर मन्दिर में भी दूर दराज से लोगों ने पहुंच पूजा की. श्रद्धालुओं ने पूजा के साथ ही सत्तू,आम, गुड और नगदी के साथ मिट्टी के बर्तन ब्राह्मणों को दान में दिए.




आज का सतुआन खास इसलिए है क्योंकि सतुआन के साथ-साथ वैशाखी शिवरात्रि भी आज ही है. इस वजह से शिव भक्तों ने शिवालयों ने शिवालयों शिवालयों में भगवान को शिव भक्तों ने जलाभिषेक कर नमन किया. क्या आम और क्या खास..आज सभी की अर्जी भगवान के दरवाजे पर लगी थी.


ब्रह्मपुर के प्रसिद्ध बरमेश्वर नाथ मंदिर में बक्सर के विधायक मुन्ना तिवारी ने आज रुद्राभिषेक किया. मंदिर के मुख्य पुजारी उमलेश पांडे ने ने पटना नाउ को बताया कि बैसाखी शिवरात्री की महिमा आज सतुआन के कारण और बढ़ जाती हैं. आज से खरमास की समाप्ति के साथ ही लग्न विवाहादि चालू हो जायेगी. उन्होंने बताया कि पहले ब्रह्मपुर में बैसाखी शिवरात्री में भी पशू मेला लगता था. लेकिन वर्तमान में समाप्त हो गया है. मन्दिर में लोगों का तांता लगा रहा. मन्दिर परिसर में दूर-दूर से लोग आए थे जिससे आसपास का नजारा मेले जैसा हो गया था.

आरा से ओ पी पांडेय की रिपोर्ट