इस ‘स्पेशल ट्रेन’ से परीक्षा देने जाएंगे रेलवे अभ्यर्थी

रेलवे की बहुप्रतीक्षित ग्रुप सी पोस्ट के लिए ऑनलाइन परीक्षा देशभर में 9 अगस्त को आयोजित की जा रही है. कंप्यूटर आधारित परीक्षा की दिशा में आगे बढ़ते हुए पहली कड़ी के तौर पर रेलवे ने सहायक लोको पायलट(ALP) और तकनीशियनों की 26,502 रिक्तियों की घोषणा की थी जिसे आखिरी समय में 60 हजार से ज्यादा कर दिया गया है. आरआरबी की ग्रुप ‘सी’ (एएलपी और तकनीशियन) भर्ती परीक्षा के लिए करीब 47.56 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।




9 अगस्त को होने वाली रेलवे भर्ती परीक्षा में परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र काफी दूर दे दिए गए हैं. लेकिन रेलवे ने परीक्षार्क्षियों की असुविधा को देखते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि मंगलवार 7 अगस्त को दानापुर से सिकंदराबाद के लिए परीक्षा स्पेशल ट्रेन खुलेगी। पटना से इंदौर के लिए भी एक परीक्षा स्पेशल ट्रेन 7 अगस्त को चलाई जाएगी.

file pic

राजेश कुमार ने बताया कि ट्रेन संख्या 03241/ 03242 दानापुर-सिकंदराबाद स्पेशल ट्रेन 7 अगस्त को सुबह 11: 30 बजे दानापुर स्टेशन से सिकंदराबाद के लिए रवाना होगी. इस ट्रेन में 20 सेकंड क्लास अनरिजर्व्ड कोच लगाए गए हैं. यह ट्रेन वाया आरा, बक्सर, मुगलसराय, इलाहाबाद, सतना, कटनी, जबलपुर, इटारसी, नागापुर और बल्लारशाह 8 अगस्त को रात 9 बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी. वापसी में यह ट्रेन 9 अगस्त को परीक्षा के बाद रात 8 बजे सिकंदराबाद स्टेशन से खुलेगी और 10 अगस्त को दानापुर पहुंचेगी.
इंदौर के लिए पटना इंदौर परीक्षा स्पेशल ट्रेन संख्या 03253/03254 का परिचालन 7 अगस्त को होगा. यह ट्रेन मंगलवार को इंदौर के लिए पटना से शाम 5:05 पर खुलेगी. ये ट्रेन आरा, बक्सर, मुगलसराय, वाराणसी, सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर, झांसी, भोपाल और उज्जैन होते हुए इंदौर 8 अगस्त को शाम 4:30 बजे पहुंचेगी. वापसी में 9 अगस्त को परीक्षा खत्म होने के बाद ये ट्रेन रात 8:30 बजे इंदौर से पटना के लिए रवाना होगी.
विश्व की इस सबसे बड़ी बहाली परीक्षा(आवेदकों के हिसाब से) के लिए रेलवे ने पूरी तैयारी की है.
राजेश तिवारी