बेहतरीन मौका: छठे चरण के लिए फिर निकला शेड्यूल

सातवें चरण की बहाली की चर्चा के बीच एक बार फिर छठे चरण की बाकी बचे नियोजन इकाइयों में काउंसलिंग के लिए शेड्यूल जारी हो गया है. ये बिहार के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. शिक्षा विभाग ने एक बार फिर छठे चरण के तहत नियोजन का शेड्यूल जारी किया है.

यह उन शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बेहतरीन मौका है जो किसी कारणवश छठे चरण में काउंसलिंग कराने से चूक गए या किसी कारणवश वे शिक्षक नहीं बन सके. शिक्षा विभाग ने उन तमाम नगर निकायों के लिए शेड्यूल जारी किया है जहां छठे चरण में एक बार भी काउंसलिंग नहीं हो पाई.




👆 शेड्यूल

दरअसल इस वर्ष सरकार ने डेढ़ सौ से ज्यादा नगर निकायों का पुनर्गठन किया है या उनमें बदलाव किया गया है जिसकी वजह से ऐसे नगर निकायों में एक बार भी काउंसलिंग नहीं हो पाई. अब उन सभी नगर निकायों में काउंसलिंग के लिए शिक्षा विभाग ने 8 अगस्त से 10 सितंबर के बीच नये शेड्यूल के तहत बहाली पूरा करने का निर्देश जारी किया है यह उन तमाम शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बेहतरीन मौका होगा जो किसी कारणवश छठे चरण में बहाली से चूक गए थे. छठे चरण के इस नए शेड्यूल की वजह से यह तय है कि इन सभी जगहों पर सातवें चरण के लिए प्राथमिक शिक्षक नियोजन शेड्यूल भी लेट से जारी होगा. हालांकि बाकी अन्य जगहों के लिए शेड्यूल अगस्त के आखिरी हफ्ते तक जारी होने की संभावना है क्योंकि इससे पहले नए नियमावली के लिए शिक्षा विभाग कैबिनेट से अप्रूवल लेगा और उसके बाद ही सातवें चरण की बहाली के लिए सरकार शेड्यूल जारी करेगी. वही माध्यमिक उच्च माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों के सातवें चरण के नियोजन की प्रक्रिया सितंबर या उसके बाद के महीनों में शुरू होने की संभावना है क्योंकि वहां भी छठे चरण के तहत नियोजन का शेड्यूल अब तक पूरा नहीं हो पाया है.

pncb