जानिये किसके बनाये दीपों से रौशन होगी दीपावली

रचनात्मकता के साथ होगा कौशल विकास : कुमार द्विजेन्द्र

आरा. सम्भावना आवासीय उच्च विद्यालय, शुभ नारायण नगर में दीपावली के अवसर पर पाँच दिवसीय कार्यशाला ‘दीपोत्सव’ का शुभारम्भ विद्यालय के प्रबंध निदेशक कुमार द्विजेन्द्र ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया.




इस अवसर पर छात्र-छात्राओं तथा शिक्षकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला के माध्यम से अगले पांच दिनों तक विद्यालय के छात्र-छात्रा दीपावली में प्रयोग होने वाली सजावट सामग्री, ग्रीटिंग कार्ड्स, मिट्टी के दिए एवं खिलौने, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, कार्डबोर्ड के लैंप, तथा अन्य विभिन्न प्रकार की सामग्री स्वयं बनाना सीखेंगे. उन्होंने आगे कहा कि इस तरह की कार्यशालाओं में सीखी गयी विधियों से रचनात्मकता के साथ-साथ कौशल विकास भी होता है.

क्रियाशील बच्चे बनेंगे कुशल नागरिक : अर्चना सिंह

कार्यशाला में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए विद्यालय की प्राचार्या अर्चना सिंह ने कहा कि इस कार्यशाला का उद्देश्य बच्चों की रचनात्मक क्रियाशीलता को निखारने का अवसर प्रदान करना है. हमेशा से ही हमारे विद्यालय की यह सोच रही है कि हमारे छात्र-छात्रा आगे चलकर बेहतर नागरिक के साथ-साथ कुशल नागरिक भी बनें. इस तरह की गतिविधियों से हम बच्चों की क्रियाशीलता उजागर करके उन्हें सही दिशा प्रदान करने का प्रयास करते हैं. उन्होंने बताया कि इस कार्यशाला में बतौर प्रशिक्षक चित्रकार संजीव सिन्हा और कला एवं शिल्प शिक्षक विष्णु शंकर अगले पाँच दिनों तक छात्रों को प्रशिक्षण देंगे.

125 विद्यार्थी ले रहे प्रशिक्षण 

दीपोत्सव कार्यशाला के प्रशिक्षक संजीव सिन्हा तथा विष्णु शंकर ने बताया कि कार्यशाला में कक्षा 6 से कक्षा 9 तक के लगभग 125 छात्र-छात्रा प्रशिक्षण ले रहे हैं जहाँ दीपावली पर्व को ध्यान में रखते हुए आकाश दीप, लैंप, गोल्ड फिश, मूर्ति, सजावट, वन्दनवार, कार्ड इत्यादि बनाना सीखाया जाएगा. इस कार्यशाला से तैयार सामग्रियों की प्रदर्शनी आगामी 31 अक्टूबर को विद्यालय परिसर में लगायी जाएगी. मंच संचालन प्रशिक्षक संजीव सिन्हा ने तथा धन्यवाद ज्ञापन विष्णु शंकर ने किया. इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्रा तथा शिक्षक उपस्थित थे.

आरा से ओ पी पाण्डेय की रिपोर्ट