समाज सुधार यात्रा पर 22 को निकलेंगे नीतीश

शराबबंदी अभियान, दहेज उन्मूलन और बाल विवाह मुक्त अभियान


अब तक की है 13 यात्राएं
न्याय यात्रा: 12 जुलाई 2005. विकास यात्रा: नौ जनवरी 2009. धन्यवाद यात्रा: 17 जून 2009. प्रवास यात्रा: 25 दिसंबर 2009. विश्वास यात्रा: 28 अप्रैल 2010. सेवा यात्रा: नौ नवंबर 2011. अधिकार यात्रा: 19 सितंबर 2012. संकल्प यात्रा: पांच मार्च 2014. संपर्क यात्रा: 13 नवंबर 2014. निश्चय यात्रा: नौ नवंबर 2016 . विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा: 12 दिसंबर 2017. 3 दिसंबर 2019: जल-जीवन-हरियाली यात्रा.




कई यात्रा के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब समाज सुधार यात्रा पर निकल रहे हैं. उनकी यह यात्रा 22 दिसंबर से मोतिहारी से शुरू होगी और 11 जनवरी को पूर्णिया में खत्म होगी.नीतीश कुमार इस यात्रा के तहत राज्य के सभी प्रमंडल का दौरा करेंगे और वहां जनसभा को संबोधित करेंगे.मिली जानकारी के अनुसार सीएम की यात्रा को लेकर राज्य के छह प्रमंडल के 1-1 जिला में समारोह का आयोजन होगा जबकि तीन प्रमंडल में दो-दो जिला में आयोजित जनसभा को नीतीश कुमार संबोधित करेंगे. अपनी समाज सुधार यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जनसभाओं को संबोधित करेंगे। एजेंडे में खासतौर पर पूर्ण शराबबंदी अभियान, दहेज प्रथा उन्मूनल, बाल विवाह मुक्त अभियान से जुड़ी सरकार की महत्वपूर्ण नीतियों और निर्णयों के बारे में चर्चा होगी। हालांकि सूत्र बताते हैं कि ज्यादा फोकस शराबबंदी पर ही रहेगा। इस यात्रा में बाकी जनता के अलावा खासतौर पर जीविका से जुड़ी महिलाएं भाग लेंगी।


इस यात्रा के दौरान नीतीश कुमार बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देंगे और इसके साथ ही विभिन्न मुद्दों को लेकर समाज में जन जागृति अभियान चलाएंगे. इसके साथ ही सीएम संबंधित जिले के अधिकारियों के साथ विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक भी करेंगे. सीएम के दौरे को लेकर संबंधित सभी प्रमंडल के आयुक्त,आईजी,डीआईजी, डीएम और एसपी को सूचना भेजी गई है जिसमें उनके दौरे को लेकर की जाने वाली तैयारी को लेकर कई तरह के निर्देश दिए गए हैं. सीएम का प्रमंडल वाइज कार्यक्रम की सूची जारी कर दी गई है.
सूचि में देखिये किस दिन कहां सभा और कौन से जिले जुड़े होंगे
22 दिसंबर: मोतिहारी (पूर्वी चंपारण-पश्चिम चंपारण)
24 दिसंबर: गोपालगंज (सीवान, सारण, गोपालगंज)
27 दिसंबर: सासाराम (भोजपुर, रोहतास, बक्सर, कैमूर)
29 दिसंबर: मुजफ्फरपुर (मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, वैशाली, शिवहर)
30 दिसंबर: समस्तीपुर (दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर)

PNCDESK #biharkikhabar ये भी पढ़ें –10 राज्यों तक पहुंच ओमिक्रोन शतक के करीब