सिमरिया में होगा राम कथा और साहित्य महाकुम्भ का विश्वस्तरीय आयोजन

बेगूसराय / पटना (ब्यूरो रिपोर्ट) | आगामी 1 दिसम्बर से 9 दिसंबर तक सिमरिया में राम कथा और साहित्य महाकुम्भ का विश्वस्तरीय आयोजन किया जा रहा है जिसमें कई देशों के लब्धप्रतिष्ठित साहित्यकार भाग ले रहे हैं. रामकथा के आयोजन में मोरारी बापू की राम कथा होगी.  देश के प्रसिद्ध कलाकार भी अपनी गायकी के जलवे बिखेरेंगे. साहित्य महाकुंभ में सौ से अधिक देशों के साहित्यकार भी जुट रहे हैं.
राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की धरती सिमरिया में देश का अब तक का सबसे बड़ा विश्वस्तरीय साहित्य महाकुंभ का आयोजन किया जायेगा जिसकी तैयारी व्यापक पैमाने पर शुरू हो गयी है. ज्ञात हो कि कुछ माह पूर्व ही इसके लिए सिमरिया गंगाघाट में ध्वजारोहण का कार्य भी संपन्न हो चुका है. इस महाकुंभ आयोजन समिति का राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ० कर्ण सिंह को बनाया गया है.
आयोजन दिनकर की जन्मस्थली सिमरिया में आयोजित की जा रही है. इस मौके पर प्रसिद्ध कथावाचक मोरारी बापू के द्वारा नौ दिनों तक राम कथा कही जायेगी. सांसद ने कहा कि बेगूसराय सांस्कृतिक आत्मा है और सांस्कृतिक चेतना की यज्ञ भूमि मिथिला है. सिमरिया सरस्वती का प्रकटीकरण है और दिनकर उसकी आत्मा हैं.
साहित्य महाकुंभ में लता मंगेशकर, अमिताभ बच्चन भी करेंगे शिरकत
सांसद ने कहा कि कार्यक्र म में स्वर कोकिला लता मंगेश्कर और सुपर स्टार अमिताभ बच्चन ने आमंत्रण स्वीकार कर लिया है और वे इस महाकुंभ में भाग लेने की सहमति दे दी है. इसके अलावा भी कई चर्चित अभिनेताओं को भी आमंत्रित करने का काम चल रहा है. इस मौके पर जाने-माने सांस्कृतिक संस्थानों के कार्यक्रम भी प्रस्तुत की जायेगी.
नौ राज्यों के राज्यपाल व नौ राज्यों के सीएम का भी आना तय
इस भव्य आयोजन में देश के नौ राज्यों के राज्यपाल व मुख्यमंत्रियों ने भाग लेने की मौखिक सहमति दे दी है. इस विराट साहित्य समागम में 100 से अधिक देशों के शिक्षाविद,सांस्कृतिक कर्मी शिरकत करेंगे.
प्रधानमंत्री कर सकते हैं कार्यक्रम का उद्घाटन
कई नदियों के जल से दिनकर की प्रतिमा का होगा अभिषेक:वर्ष 2018 में होने वाले इस विराट साहित्य महाकुंभ सचमुच ऐतिहासिक होगी.इस आयोजन के दौरान सिमरिया की मिट्टी के लाल राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की प्रतिमा का कई नदियों के जल से अभिषेक कराया जायेगा.