राजगीर कैबिनेट में 32 एजेंडों पर मुहर

राजगीर में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में 32 एजेंडों पर मुहर लगी. इनमें कई अहम फैसले भी शामिल हैं. पटना में IT टावर, सड़क निर्माण और शराब फैक्ट्रियों को लेकर भी कैबिनेट में मुहर लगी है.




राजगीर के कन्वेंशन सेंटर में हुई कैबिनेट की बैठक में बिहार विधानमंडल के बजट सत्र को भी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. बिहार का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा और 31 मार्च तक चलेगा. बिहार का बजट 27 फरवरी को पेश होगा.  इसके अलावा कैबिनेट ने शिक्षकों के बकाए वेतन के लिए 2100 करोड़ की राशि स्वीकृत की है. एक बड़े फैसले में कैबिनेट ने बिहार में शराब फैक्ट्रियों के नवीकरण नहीं करने का फैसला किया है. यानि बिहार में शराब बनाने वाली 21 फैक्ट्रियों में अब शराब नहीं बनवाने का फैसला लिया गया. सरकार ने यह भी फैसला लिया है कि यदि शराब फैक्ट्री के संचालक किसी दूसरे प्रोडक्ट को बनाने का फैसला लेते हैं तो उसे सरकार NOC देगी.

  • पटना के डाकबंगला चौराहे पर बनेगा IT पार्क
  • शराब बनाने वाली फैक्ट्रियों का वर्ष 2017-18 से नहीं होगा रिन्यूअल
  • बजट सत्र 23 फरवरी से 31 मार्च तक, बिहार का बजट 27 फरवरी को
  • शिक्षकों के बकाए वेतन के लिए 2100 करोड़ की राशि स्वीकृत

कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर में बहुप्रतीक्षित वन्य प्राणी सफारी का शिलान्यास किया. 60 करोड़ की लागत से बनने वाले इस खास जू सफारी में बटरफ्लाई पार्क के साथ कई और आकर्षक चीजें भी होंगी. राजगीर के मृग बिहार में 478 एकड़ भूमि पर बनने वाले जू सफारी पार्क के शिलान्यास के दौरान वन एवं पर्यावरण मंत्री तेजप्रताप यादव, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और अन्य मंत्री भी मौजूद थे. इस मौके पर वन विभाग के अधिकारियों ने सफारी पार्क का मॉडल पेश किया और पर्यटकों के पार्क में घूमने के साथ पार्क की सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी भी मुख्यमंत्री को दिया.