आर के सिंह ने किया आचार संहिता का उलंघन, क्या दर्ज होगा केस ?

आरा,23 मई. आचार संहिता उलंघन को लेकर आरा के भाजपा प्रत्याशी राजकुमार सिंह, एवं राघवेंद्र प्रताप सिंह को अनुमंडल पदाधिकारी सदर, आरा ने एक नोटिस जारी कर 24 घण्टे के भीतर जवाब मांगा. यह जवाब 19 मई को संध्या को किये गए एक आम सभा को लेकर मांगा गया है. जिला प्रशासन के अनुसार मुफ्फसिल थाना,आरा के नजदीक स्थित भाजपा नेता राघवेन्द्र प्रताप सिंह के आवास पर संध्या 6 बजे एक आम सभा का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 200 लोग शामिल हुए. इस आम सभा को भाजपा प्रतायशी राज कुमार सिंह ने संबोधित भी किया जिसे प्रशासन ने आचार संहिता का उलंघन माना है.

जिला दंडाधिकारी भोजपुर द्वारा भेजे गए ज्ञापांक 224(10/5/19)के अनुसार उस दिन संपूर्ण भोजपुर जिले में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू की गई थी. साथ ही आदेश की कंडिका एक में स्पष्ट रूप से उल्लिखित है कि किसी भी व्यक्ति, राजनीतिक दल, संगठन, के द्वारा राजनीतिक प्रयोजन से संबंधित किसी भी प्रकार की सभा ,जुलूस ,धरना ,प्रदर्शन तथा ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग बिना किसी सक्षम पदाधिकारी के पूर्व अनुमति के आयोजित नहीं किया जाएगा तथा अनुमति की शर्तो के प्रतिकूल कोई भी कार्य नहीं किया जाएगा.




इसके बावजूद भी राजकुमार सिंह एवं राघवेंद्र प्रताप सिंह द्वारा सभा का आयोजन किया गया तथा आदर्श आचार संहिता के साथ- साथ दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 का भी उल्लंघन किया गया. फलस्वरूप उक्त दोनों व्यक्तियों से 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण की मांग की गई है.

पत्र में कहा गया है कि क्यों नहीं लोकसभा आम निर्वाचन 2019 के अवसर पर आदर्श आचार संहिता एवं दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के उल्लंघन के लिए आप के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाए ? प्रशासन ने दोनों ब्यक्तियो से जवाब मांगा है और कहा है कि यदि उनके तर्क को असंतोषप्रद पाया जाता है तो उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

आरा से ओ पी पांडेय की रिपोर्ट