PM दौरे के लिए सज-संवर गया पटना

PM के दौरे के बहाने पटना एक बार फिर चमक गया है. शहर की सड़कें चकाचक हो गई हैं. साथ ही सड़कों से अतिक्रमण हटने के कारण एयरपोर्ट से लेकर अशोक राजपथ तक ज्यादा जगह दिख रही है. नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी सफाई के लिए दिन-रात लगे हुए हैं. पटना कॉलेज, साइंस कॉलेज की हर सड़क नई हो गई है. दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग और बिल्डिंग पर लाइटिंग से जैसे पूरे कैंपस की किस्मत ही चमक गई है.




अब बस एक ही आस बाकी है. पीएम आएं और पटना विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विवि का दर्जा मिल जाए. विवि से जुड़े हर छात्र और शिक्षकों के बीच इसकी बड़ी चर्चा है. PM के दौरे का शेड्यूल-https://goo.gl/eBqB4u

इधर जिला प्रशासन के अधिकारी भी पीएम के दौरे की तैयारी को फाइनल टच देने में लगे हैं. विशेष रुप से सुरक्षा को लेकर पुलिस और प्रशासन काफी सतर्कता बरत रहा है. प्रधानमंत्री पटना यूनिवर्सिटी के बाद मोकामा भी जाएंगे जहां वे कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे.

गुरुवार को पटना डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने प्रधानमंत्री के पटना परिदर्शन के अवसर पर विधि व्यवस्था सहित अन्य तैयारियों के संबंध में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को ट्रेनिंग दी.

सभी पदाधिकारियों को निर्धारित समय पर अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुँचने तथा कार्यक्रम समाप्ति के बाद पूरी तरह से भीड़ निकल जाने के बाद ही अपने वरीय अधिकारियों से अनुमति लेकर प्रतिनियुक्ति स्थल छोड़ने का निर्देश दिया गया है. डीएम संजय अग्रवाल ने बताया कि पुलिस अधीक्षक, मध्य के स्तर से सभी संबंधित पदाधिकारी और कर्मियों, मीडिया कर्मी सहित को सुरक्षा पास निग्त किया जा रहा है.

पटना विश्वविद्यालय कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों एवं शिक्षकों को विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से अलग से पास दिया जा रहा है,जिसके आधार पर उन्हें कार्यक्रम स्थल पर जाने की अनुमति दी जाएगी. इसके अलावा सिविल सर्जन, PMCH, NMCH, IGIMS को हर इमरजेंसी की स्थिति के लिए आॅपरेशन थियेटर, ICU पूरी तरह तैयार अवस्था में रखने का निर्दे दिया गया है. इधर मोकामा के कार्यक्रम के मद्देनजर मोकामा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आवश्यक व्यवस्थाएं करने के साथ-साथ बेगुसराय एवं बरौनी से भी समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया गया है.
इस बारे में SSP ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति करने के साथ-साथ कार्यक्रम अवधि में नदी गश्ती भी सुनिश्चित की जाएगी. बैठक में SSP मनु महाराज, पुलिस अधीक्षक, मध्य डी अमरकेश, नगर पुलिस अधीक्षक, पश्चिमी, पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण, पुलिस अधीक्षक, यातायात, सहित संबंधित सभी प्रशासनिक, तकनीकी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे.

 

PM के दौरे का शेड्यूल-https://goo.gl/eBqB4u

अमित वर्मा