अब गरीबों को मुफ्त बिजली, बल्ब और पंखा भी मिलेगा

गरीबों को देशभर में अब बिजली मुफ्त मिलेगी.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को  प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना यानि ‘सौभाग्य’ को लॉन्च किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ONGC के विज्ञान भवन में देश के गरीबों के लिए सौभाग्य योजना लॉन्च की. इसके तहत मार्च 2019 तक हर घर को बिजली दी जाएगी चाहे वो गांव में हो या शहर में. गरीब लोगों को बिजली का कनेक्शन मुफ्त मिलेगा. पीएम ने सौभाग्य योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि 4 करोड़ घरों का सौभाग्य से भाग्योदय होगा और किसी भी गरीब से बिजली कनेक्शन का पैसा नहीं लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि पहले राज्य के राज्य अंधेरे में डूब जाते थे लेकिन न्यू इंडिया के हर घर में बिजली कनेक्शन होगा. प्रधानमंत्री ने ONGC के नए कॉर्पोरेट कार्यालय भवन दीन दयाल ऊर्जा भवन को राष्ट्र को समर्पित करने के एक कार्यक्रम में इस योजना की शुरूआत की.




सौभाग्य योजना: गरीबों को 5 साल 24 घंटे फ्री बिजली मिलेगी

PM मोदी ने जिस सौभाग्य योजना को लॉन्च किया है उसके तहत सरकार देश के गरीबी रेखा से नीचे (BPL) रहने वाले लोगों को 5 साल तक फ्री बिजली देगी. इस सुविधा के तहत देश का आम गरीब आदमी रोजाना 24 घंटे फ्री बिजली सुविधा का लाभ उठा पाएगा. साथ ही उसे योजना के तहत 5 LED लाइट और एक पंखा मुफ्त मिलेगा. इससे 3 करोड़ लोगों को फायदा होगा.

क्या कहा PM मोदी ने-

घर में बिजली ना होने पर गरीबों और विशेषकर महिलाओं-बच्चों को जिस तरह की दिक्कत आती है, उसे समझते हुए ही सरकार ने ऐसे 18 हजार गांवों तक बिजली पहुंचाने की ठानी थी, जहां आजादी के इतने वर्षों के बाद भी बिजली नहीं पहुंची. मैंने लाल किले से एक हजार दिन में ये काम पूरा कर लेने का वादा किया था. इन 18 हजार गांवों में से अब तीन हजार से भी कम गांव ही ऐसे बचे हैं जहां बिजली पहुंचाई जानी बाकी है. मेरा विश्वास है कि इन गावों में भी तय समय के भीतर बिजली पहुंच जाएगी.