कोहरे की ओट में छिपे रहे सूर्य देव, अर्घ्य के लिए टकटकी लगाये रहे व्रती

उदीयमान सूर्य को अर्घ्य के साथ महापर्व का समापन

फलवारीशरीफ में DSP, BDO, थानेदार घूम घूम कर लेते रहे इलाके में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा




सुबह के अर्घ्य के साथ छठ महापर्व का समापन हो गया. पटना के फुलवारी शरीफ के प्रखंड शिव मंदिर तालाब, करोड़ीचक स्थित गणेश सिंह का तालाब , बहादुरपुर घाट , गोंणपूरा तालाब , बजरंगबली कोलोनी , इश्वरी सिंह का तालाब , खगौल लख , अनीसाबाद मानिक चंद तालाब , भुसौला दानापुर सोंन नगर के विभिन्न घाटों , जानीपुर के अकबरपुर पुनपुन घाट , राजघाट , धरायचक घाट , बीएमपी तालाब घाट , गौरीचक के पुनपुन घाट आदि आस पास के इलाके में शुक्रवार की सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ ही लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न हो गया. इसके बाद व्रतियों ने उपवास तोड़ा और लोगों ने छठ का प्रसाद ग्रहण किया.

इससे पहले आज कोहरे की ओट में छिपे रहे  भगवान सूर्य के निकलने का इंतजार किया. तब तक घाटों पर छठ के गीत गूंजते रहे. टकटकी लगाये व्रतियों ने ज्योंही पूरब दिशा में भगवान सूर्य की लालिमा दिखी, व्रतियों ने भगवान् भास्कर को  अर्घ्य अर्पित करना शुरू किया. कई व्रतियों ने सुर्योदय के समय देख तो अधिकांश व्रतियां भगवान् भाष्कर को निकलने का इन्तजार करके ही अर्ध्य अर्पित किया. फुलवारी शरीफ के प्रखंड शिव मंदिर घाट पर पूर्व मंत्री श्याम रजक ने अर्ध्य दिया .

विधायक श्याम रजक ने शिव मंदिर घाट पर दिया अर्ध्य

इससे पहले गुरुवार की शाम अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ देने आस्था का जन सैलाब नदी तालाबो पोखरों के घाटों पर उमड़ पड़ा . इधर, बच्चों ने छठ घाटों पर आतिशबाजी की. छठ के लिए घाटों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था. जहां-तहां घाटों के किनारे भगवान सूर्य की प्रतिमा स्थापित की गई थी. सुबह का अर्घ्य अर्पित करने के बाद व्रती अपने-अपने घरों की तरफ चल पड़े. वहीं रास्ते में सबों को प्रसाद भी बांटा.

जदयू के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री स्थानीय विधायक श्याम रजक , नगर परिषद चेयरमैन आफताब आलम छठ घाटों पर जमे रहे वहीँ डीएसपी रामकांत प्रसाद ,बीडीओ शमशीर मल्लिक ,  थानेदार धर्मेन्द्र कुमार , जानीपुर थानेदार मोहन प्रसाद सिंह , बेउर थानेदार अलोक कुमार लगातार घूम घूम कर इलाके में सुरक्षा वयवस्था का जायजा लेते रहे . छठ में होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने और सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रशासनिक हुक्मरान तत्पर नजर आए. सड़क से लेकर घाटों तक पुलिस की गश्त जारी रही. की तालाबो पोखरों में नाव के जरिये भी  घाटों पर नजर रखी गई .

 

पटना से अजीत