नीतीश कुमार ने लिया प्रकाश पर्व की तैयारियों का जायजा

3 जनवरी, 2017 से 5 जनवरी तक प्रकाशोत्सव

तैयारियों का जायजा लिया मुख्यमंत्री ने 




तीन से पांच जनवरी तक सरकारी अवकाश 

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी भी कर सकते हैं शिरकत 

राज्यपाल राम नाथ कोविंद  और पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल सिख कॉन्क्लेव के विशिष्ट अतिथि

18_12_2016-nitish_181216_01

सिख कॉन्क्लेव के तैयारियों का जायजा लेने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना साहिब गुरुद्वारा पहुंचे. नीतीश कुमार ने गुरुद्वारा में मत्था टेकने के बाद तैयारियों की पुख्ता जानकारी ली और अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिए. सिखों के 10वें गुरु गोविंद सिंह महाराज की 350वीं जयंती के अवसर पर जनवरी के पहले सप्ताह में पटना साहिब में तीन दिनों का सिख कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है.

pnc-nitish-visit-patnacity1

मुख्यमंत्री ने सिख सम्मेलन के लिए बनाए गए टेंट सिटी का भी निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रकाश पर्व पर आने वाले लोगों को पटना में कोई दिक्कत न हो इसे लेकर अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिख समुदाय के लोगों के रहने, खाने से लेकर सोने तक की व्यवस्था के बारे में जानकारी व्यवस्थापकों से ली.नीतीश कुमार ने गुरुद्वारा के सेवादारों को मकान खाली करने का निर्देश भी दिया और कहा कि आप लोगों के चलते बाहर से आने वाले लाखों लोगों को परेशानी ना हो इसका ख्याल आपको रखना चाहिए. उन्होंने सेवादारों से स्पष्ट शब्दों में कहा कि किसी के बहकावे में ना आएं और आगन्तुकों के लिए मकान खाली कर दें, ताकि बाहर से आने वाले सिख समुदाय के लोगों को रहने के लिए कुछ स्थान मिल सके. pnc-nitish-visit-patnacity

प्रकाशोत्सव का आयोजन तीन जनवरी 2017 से पांच जनवरी तक किया जा रहा है. बिहार सरकार ने भी तीन से पांच जनवरी तक सरकारी अवकाश की घोषणा की है. पटना के गांधी मैदान, कंगन घाट और वाईपास में तीन टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है. इस तीनों टेंट सिटी में जरूरत की सारी सुख-सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं.

pnc-nitish-visit-gandhi-maidan1

पटना के गांधी मैदान में तीन जनवरी को कार्यक्रम का आगाज होगा. लगातार तीन दिनों तक गांधी मैदान का नजारा ही अन्य दिनों से काफी अलग होगा. देश-विदेश से आने वाला जत्थे कथा वाचन और गायन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी इस कार्यक्रम में शिरकत कर सकते है .इसके लिए सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था किये गए हैं .इस प्रकाश उत्सव में बिहार के राज्यपाल राम नाथ कोविंद  और पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल सिख कॉन्क्लेव के विशिष्ट अतिथि होंगे.प्रकाशोत्सव के दौरान पटना सिटी से लेकर पटना के गोलघर तक मकान की दीवारों पर कलाकृतियां बनाई जा रही है इन कलाकृतियों से  बिहार की संस्कृति, विरासत और बिहार के बढ़ते कदम को दिखाने की भी व्यवस्था की गई है.