लंदन ने दिया सम्मान,तो घर मे जश्न का हुआ माहौल

भोजपुरवासियों के धन्यवाद का लगा ताँता
मेरा नही छात्रों और शिक्षकों के मेहनत का है यह सम्मान : कुमार द्विजेन्द्र

आरा, 22 दिसम्बर. कहते हैं कि अगर सच्चे मन और निष्ठा के साथ यदि आप कार्य करें तो पुरी दुनिया आपकी मुरीद बन जाती है. शिक्षा के माध्यम से अपने बेहतरीन काम की वजह से कला, खेल और सामाजिक गतिविधियों में लगातार बेहतर परिणाम देने वाले सम्भावना स्कूल के प्रबन्ध निदेशक, कुमार द्विजेन्द्र को लंदन की यूनिवर्सिटी ने सम्मानित कर इस कथन को साबित कर दिया है. लंदन की बॉल्स ब्रीज यूनिवर्सिटी उनके उत्कृष्ट कार्यो की मुरीद बन उन्हें PHD की उपाधि से सम्मानित किया है. पिछले दिनों यह सम्मान उन्हें यूनिवर्सिटी द्वारा दिल्ली में प्रदान किया गया.




कुमार द्विजेन्द्र को बॉल्स ब्रीज यूनिवर्सिटी, लन्दन द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किये जाने के बाद उनके आरा आगमन पर विद्यालय के छात्रा-छात्राओं और शिक्षकों ने शनिवार को विद्यालय में ‘अभिनन्दन समारोह’ का आयोजन कर भब्य स्वागत किया.

विद्यालय के छात्र-छात्राओं तथा शिक्षकों द्वारा आयोजित ‘अभिनन्दन समारोह’ में बच्चों ने स्वागत गान प्रस्तुत किया तथा निदेशक को माल्यार्पण कर स्वागत किया. तत्पचश्चात् विद्यालय की प्राचार्या डॉ. अर्चना सिंह ने निदेशक, कुमार द्विजेन्द्र को बुके और अंग-वस्त्र देकर मंच पर स्वागत किया. इस अवसर पर स्वागत सम्बोधन करते हुए प्राचार्या डॉ. अर्चना सिंह ने कहा कि निदेशक कुमार द्विजेन्द्र का सम्मान पूरे विद्यालय परिवार का सम्मान है. एक अन्तर्राष्ट्रीय विवि द्वारा निदेशक को डॉक्टरेट(PHD) की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाना विद्यालय के लिए गर्व का विषय है.

बताते चलें कि विद्यालय के निदेशक को यह सम्मान पिछले दो दशक से विभिन्न क्षेत्रों में निष्ठा और समर्पण के साथ किये गये कार्यों का परिणाम है. इस अवसर पर विद्यालय के उप प्राचार्य राघवेन्द्र कुमार वर्मा, वरीय शिक्षक ऋषिकेश ओझा,मार्कण्डेय ओझा,रेणु सिंह, रेणु कुमारी पाण्डेय तथा प्रवीण कुमार सिंह ने अंग-वस्त्र और उपहार प्रदान कर निदेशक कुमार द्विजेन्द्र का अभिनन्दन किया. संगीत शिक्षक सरोज कुमार ने अपने निदेशक के सम्मान में स्वलिखित कविता के रूप में सम्मान पत्र भेंट किया. विद्यालय के कला शिक्षक विष्णुशंकर और संजीव सिन्हा ने निदेशक कुमार द्विजेन्द्र को अपनी कलाकृति भेंट कर अभिनन्दन किया. इस अवसर पर विद्यालय के कक्षा 9वीं के छात्र सचिन कुमार तथा आकृति कुमारी ने निदेशक के अभिनन्दन में अपने विचार व्यक्त किये. विद्यालय की शिक्षिका रेणु कुमारी पाण्डेय, रेणु सिंह तथा शिक्षक ऋषिकेश ओझा सहित कई अन्य शिक्षकों ने भी अपने विचार व्यक्त किये.

अपने अभिनन्दन से अभिभूत विद्यालय के निदेशक कुमार द्विजेन्द्र ने सभी को धन्यवाद देते हुए कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय संस्था बॉल्स ब्रीज यूनिवर्सिटी, लन्दन से मुझे जो सम्मान मिला है, यह सम्मान हमारे विद्यालय के सभी छात्रा-छात्राओं तथा शिक्षकों का सम्मान है. शिक्षा का क्षेत्र हो या खेल का मैदान, हमारे बच्चे हर जगह बेहतर कर रहे हैं. यह सम्मान सम्भावना के बच्चों के अनुशासन, लगन के साथ सर्वश्रेष्ठ परीक्षा-परिणाम और साथ ही यहाँ के शिक्षकों की कर्त्तव्यनिष्ठता का परिणाम है. अभिनन्दन समारोह का मंच संचालन विद्यालय के उप प्राचार्य राघवेन्द्र कुमार वर्मा ने किया. धन्यवाद ज्ञापन कला शिक्षक विष्णु शंकर ने किया. कार्यक्रम में सभी छात्र-छात्रा तथा शिक्षक उपस्थित रहे. निदेशक को बॉल्स ब्रीज यूनिवर्सिटी, लन्दन द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि् प्रदान किये जाने पर विभिन्न क्षेत्र तथा संगठन के लोगों द्वारा बधाई दी गई.

बधाई देने वालों में – पूर्व प्राचार्य राजेन्द्र सिंह ‘परिहार’, डॉ. एस. के. रूँगटा, IMA के अध्यक्ष डॉ. विजय कुमार सिंह, इनकम टैक्स के वरीष्ट अधिवक्ता सुनील सिंह, प्रो. बलराम सिंह, प्रो. पशुपतिनाथ सिंह, फूटाब के कार्यकारी अध्यक्ष कन्हैया बहादुर सिन्हा, बाल हिन्दी पुस्तकालय के सचिव विजय कुमार सिंह, कवि एवं समाजसेवी पवन श्रीवास्तव, डॉ. दीपक कुमार, नेत्र विशेषज्ञद, वरिष्ठ शिक्षक रणजीत बहादुर माथुर, रंगकर्मी श्रीधर शर्मा,ओ.पी.पाण्डेय,ओ.पी. कश्यप, चन्द्रभूषण पाण्डेय, पत्रकार भीम सिंह भवेश, मो. शमशाद, संगीत शिक्षक प्रभा सिन्हा, सोनू सिन्हा, भारती पाण्डेय, भोर के सचिव सुशील कुमार, दीपक कुमार जैन, समाजसेवी अशोक मानव, रबीन्द्र भारती, जनार्दन मिश्र, जदयु के प्रिंस बजरंगी, जितेन्द्र पाण्डे तथा चित्रकार रौशन राय प्रमुख रहे. इस मौके पर राघवेन्द्र कुमार वर्मा (उप प्राचार्य) सहित विद्यालय के तमाम शिक्षकगण आगत अतिथियों के स्वागत में डटे रहे.

आरा से अपूर्वा की रिपोर्ट