लगोरी यानि पिट्टो प्रतियोगिता का शुभारम्भ

पटना (ब्यूरो रिपोर्ट) : हमारे समाज का एक मृतप्राय लेकिन अति प्राचीन खेल है लगोरी जिसे हम स्थानीय भाषा में पिट्टो भी कहते हैं. बिहार के इतिहास में पहली बार “लगोरी प्रतियोगिता” का आयोजन Enovation के बैनर तले पटना के गर्दनीबाग स्थित संजय गाँधी स्टेडियम में शुक्रवार को आरंभ हुआ.

कुछ दिनों पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस प्राचीन व् मृतप्राय खेल लगोरी पर अपने मनप्रसिद्ध प्रोग्राम “मन की बात” में चर्चा की थी. उन्होंने इस खेल को पुनः जीवित करने की बात की थी.
गौरतलब है कि लगोरी अर्थात पिट्टो एक रोमांचक और स्वास्थ्यबर्धक खेल है जिसे हर हाल में पुनर्जीवित करने कि आवश्यकता है – इसी सकारात्मक सन्देश के साथ शुक्रवार दिनांक 27 जुलाई को “लगोरी प्रतियोगिता” का सफल शुभारम्भ हो गया. यह प्रतियोगिता करीब एक महीने तक चलेगा.
Enovation के निदेशक राहुल वर्मा ने बताया कि इस खेल में पटना व आसपास के करीब 200 स्कूल भाग ले रहे हैं तथा इस प्रतियोगिता के ब्रांड-अम्बेसडर आकाश सुलभ हैं. Enovation ने बिहार पब्लिक स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ० डी के सिंह को आज ही अपना चेयरमैन घोषित किया.
इस कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार पब्लिक स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ० डी के सिंह, ने किया. इस मौके पर प्रतियोगिता के ब्रांड अम्बेसडर आकाश सुलभ, शैलजा वर्मा, डॉ राकेश राजहंस, सुनील कुमार झा (अधिवक्ता, पटना उच्च न्यायालय), हरेश कुमार सिंह, रणजीत कुमार श्रीवास्तव आदि मौजूद रहें. सबों ने इस प्रतियोगिता की मुक्त कंठ से प्रशंसा की तथा इस प्राचीन खेल लगोरी अर्थात पिट्टो को कबड्डी की तरह प्रचलित करने एवं नेशनल गेम बनाने की कवायत की.