जदयू ने 11 विधायकों का काट दिया टिकट, दो मंत्रियों की सीट बदली

फर्स्ट फेज के नॉमिनेशन का आखिरी दिन 8 अक्टूबर है. इसके 1 दिन पहले जनता दल यूनाइटेड ने अपने प्रत्याशियों की पूरी सूची जारी की है. प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह के हस्ताक्षर से जारी इस लिस्ट में बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के 115 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं.

जेडीयू ने आज 115 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दिया ।जिसमें11 विधायकों को बेटिकट कर दिया है. उनके नाम इस प्रकार हैं.




बाबूबरही से कपिलदेव कामत

फुलपरास से गुलजार देवी

बेनीपुर से सुनील कुमार चौधरी

जीरादेई से रमेश सिंह कुशवाहा

वैशाली से राजकिशोर सिंह

सुलतानगंज से सुबोध राय

परबत्ता से रामानंद प्रसाद सिंह

अमरपुर से जनार्दन मांझी

राजगीर से रवि ज्योति कुमार

डुमरांव से ददन पहलवान

एकमा से मनोरंजन सिंह उर्फ धूमल सिंह

हालांकि पार्टी ने इनमें से कई के परिजनों को टिकट दे दिया है. परबत्ता से मौजूदा विधायक रामानंद प्रसाद सिंह के पुत्र संजीव कुमार को टिकट दिया गया है. वहीं, बाबूबरही से विधायक कपिलदेव कामत की बहू मीना कामत जेडीयू उम्मीदवार होंगी. एकमा से बाहुबली विधायक धूमल सिंह की पत्नी सीता देवी को टिकट दे दिया गया है.

वहीं जेडीयू ने अपने तीन विधायकों की सीट बदल दी है.जिसमें घोषी से विधायक व पूर्व शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा को अब जहानाबाद सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं, गौड़ाबराम से विधायक मदन सहनी को बहादुरपुर से टिकट दिया गया है. उधर टिकारी से विधायक अभय कुशवाहा को बेलागंज से उम्मीदवार बनाया गया है. टिकारी सीट जीतन राम मांझी के कोटे में गयी है. वहीं दल बदल कर आये सारे विधायकों को भी टिकट दे दिया है. पालीगंज में आरजेडी से आये विधायक जयवर्धन यादव, सासाराम में आरजेडी से आये विधायक अशोक कुमार, गायघाट में आरजेडी से आये महेश्वर प्रसाद यादव, दरभंगा ग्रामीण में आरजेडी से आये फराज फातमी, तेघड़ा में आरजेडी से आये वीरेंद्र कुमार सिंह, गोविंदपुर में कांग्रेस से आयी पूर्णिमा यादव, बरबीघा में कांग्रेस से आये सुदर्शन को टिकट दे दिया गया है.

आप भी देखिए पूरी लिस्ट.

इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे का नाम शामिल नहीं है. बक्सर सीट को लेकर बीजेपी और जदयू के बीच बातचीत का दौर चल रहा है. अगर बक्सर सीट से पूर्व डीजीपी को टिकट नहीं मिला तो जानकारी के मुताबिक वे वाल्मीकिनगर लोक सीट से उपचुनाव में जदयू के उम्मीदवार हो सकते हैं.

राजेश तिवारी