ये हैं 2021 के इनोवेटिव आर्ट टीचर !

इनोवेटिव आर्ट टीचर ऑफ द ईयर 2021 का अवार्ड भोजपुर के कौशलेश कुमार को

आरा,24 नवंबर. विकास के सूचकांक पर आरा शहर भले ही पिछड़ा हो मगर यहां प्रतिभाओं की कमी नहीं है इसे फिर से सिद्ध किया है आरा निवासी राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चित्रकार कौशलेश ने. कला शिक्षा में विशेष नवाचार एवं रचनात्मक कार्यों के लिए केंद्रीय विद्यालय, काशी हिंदू परिसर, वाराणसी के कला शिक्षक एवं राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चित्रकार कौशलेश कुमार को 30 अक्टूबर 2021 को वर्चुअल रूप से काइट्स क्राफ्ट प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आयोजित एजुकेशन आइकन अवार्ड 2021 मिला है. यह पुरस्कार डाक द्वारा 23 नवंबर 2021 को विद्यालय मे प्राप्त हुआ जिसे डॉ दिवाकर सिंह, प्राचार्य द्वारा उन्हें प्रदान किया गया. इस उपलब्धि के अचानक से मिलने के बाद कौशलेश जहां स्तब्ध थे वही प्राचार्य ने स्कूल परिसर में बधाई देते हुए कहा कि यह पुरस्कार एक नए नवाचार के लिए प्रेरित करता है एवं वे आश्वस्त हैं कि छात्रों को नित नए कलात्मक प्रयोग कराने की इच्छा शक्ति और प्रविष्ट होगी. इस अवसर पर विद्यालय परिवार ने कौशलेश कुमार को बधाई दिया.




बताते चलें कि यह पुरस्कार लगातार तृतीय वर्ष दिया जा रहा है, शिक्षा के क्षेत्र में व्यक्ति/संगठन को पेशेवर योगदान और अकादमिक उपलब्धि हेतु प्रदान किया जाता है.

इस वर्ष वर्चुअल रूप से कौशलेश कुमार के साथ पूरे देश भर से 225 शिक्षाविदों को उनके विशेष योगदान के लिए प्रदान किया गया है. इस पुरस्कार में प्रमाण पत्र एवं बहुत आकर्षक स्मृति चिन्ह (ट्रॉफी) प्रदान किया गया है.

अबतक की कौशलेश की उपलब्धियां :

इनकी विशेष उपलब्धियों में
*पूर्वांचल रत्न अलंकरण सम्मान 2020,

*पूर्वांचल क्षेत्र में चित्रकला के प्रोत्साहन हेतु “भोजपुरी-द सोल ऑफ़ मिलियंस” द्वारा सम्मान,


*जनवरी 2020 नई दिल्ली में आयोजित प्रधानमंत्री का कार्यक्रम,परीक्षा पर चर्चा-2020 कार्यक्रम की संपूर्ण कला दीर्घा व्यवस्थित करने की जिम्मेदारी केंद्रीय विद्यालय संगठन (मुख्यालय) एवं शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दी गई थी.

इसके अलावा 2018 में शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय संगीत कला संगम-2018 में,इन्हें इनकी कलाकृति “हार्ड टू हार्डवेयर” के लिए क्रिएटिव कैटेगरी में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया था.

मूल रूप से आरा (बिहार) के रहने वाले चित्रकार कौशलेश कुमार ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा कैथोलिक मिशन स्कूल एवं हित नारायण क्षत्रीय (+2) विद्यालय, आरा से पूरी की है. उसके बाद कला शिक्षा दृश्य कला संकाय, काशी हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी एवं कला एवं शिल्प महाविद्यालय, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ से संपन्न किया है. कौशलेश शुरुआत से ही बहुत सक्रिय कलाकार रहे हैं. देश की अनेक प्रतिष्ठित कला प्रदर्शनी व कार्यशाला में उन्होंने सराहनीय भागीदारी निभाई है. इसके लिए इनको अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है तथा इनके चित्रों की प्रदर्शनी देश के प्रतिष्ठित कला दीर्घाओं में आयोजित हो चुकी है. कौशलेश ललित कला के साथ समाज सेवा में भी बढ़ – चढ़कर हिस्सा लेते रहे हैं. कौशलेश की खासियत यह है कि बाहर के साथ ही आरा शहर की सांस्कृतिक गतिविधियों में वे सक्रिय भागीदारी निभाते रहे हैं. उनका इनोवेटिव आर्ट टीचर ऑफ द ईयर 2021 का अवार्ड से सम्मानित होना इस शहर के लिए भी सम्मान की बात है.

कौशलेश को मिले इस सम्मान से भोजपुर वासी काफी खुश हैं और डॉ बंशीधर शर्मा (पूर्व प्राचार्य), डॉ विजय गुप्ता, सुप्रसिद्ध सर्जन, भोजपुर कला संरक्षण के सचिव भास्कर मिश्रा, सह संयोजक विजय मेहता, आईटा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मानव, रंगकर्मी मनोज श्रीवास्तव, चित्रकार कमलेश कुंदन ने जहां बधाई दिया वहीं आरा की अभिनव एवं एक्ट, आरा रंगमंच सहित कई रंग संस्थाओं ने भी बधाई दिया है. आरा से देर रात तक कोशलेश को फोन पर बधाई देने वालों का तांता लगा रहा.

आरा से ओ पी पाण्डेय की रिपोर्ट