इस साल से महंगी हो गई हज यात्रा

हज यात्रा जुलाई महीने में शुरू होने वाली है. इसे लेकर मंगलवार को हज कमेटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष चौधरी महबूब अली कैसर ने पटना के हज भवन में पत्रकारों से बात की. लोजपा सांसद ने बताया कि इस साल यात्रियों को हज जाने के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ेगा.




चौधरी महबूब अली कैसर ने बताया कि गया एयरपोर्ट से जाने वालों को पिछले साल की तुलना में ग्रीन कैटेगरी में 39400 रुपए, जबकि अजीजिया कैटेगरी के लिए 38650 रुपए अधिक देना होगा. उन्होंने बताया कि ग्रीन कैटेगरी का कुल खर्च 2 लाख 77 हजार 800 रुपए, जबकि अजीजिया का 2 लाख 43 हजार 650 रुपए आएगा।

महबूब अली कैसर ने ये भी कहा कि प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री से हज यात्रियों के विमान किराया से जीएसटी हटाने के लिए पत्र लिखा गया है। बता दें कि बिहार में गया के साथ देशभर के 20 एयरपोर्ट से हज के लिए यात्रा शुरू होती है. इनमें वाराणसी, लखनऊ, रांची, मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई भी शामिल हैं. पिछले साल से सरकार ने हज यात्रियों के लिए दी जाने वाली सब्सिडी खत्म कर दी है. हालांकि विमान के किराए में काफी कमी हुई है.

ऐसा एयरलाइंस कंपनियों से बातचीत के बाद संभव हो पाया है. चौधरी कैसर ने बताया कि मक्का और मदीना में हजयात्रियों को मिलने वाली सुविधाएं बढ़ी हैं. सउदी सरकार भी बिजली, पानी, सफाई से लेकर अन्य सुविधाओं पर टैक्स लेती है। इस वजह से इस साल 150 से 200 सऊदी रयाल अधिक देना होगा।