नेशनल यूथ कांफ्रेंस 2019 में जुटे देशभर के 700 डॉक्टर

700 से अधिक डॉक्‍टरों ने कांफ्रेंस में युवाओं के साथ साझा किये अपने अनुभव

यंग टाइलेंट प्रमोशन कमेटी (FOGSI) और एडोलेसेंट हेल्‍थ कमेटी (FOGSI) द्वारा युवा प्रतिभा को निखारने वाला दो दिवसीय FOGSI नेशनल यूथ कांफ्रेंस NYCON 2019 राजधानी के होटल  मौर्या में सफलतापूर्वक संपन्‍न हो गया. इस कांफ्रेंस की होस्टिंग पटना अब्‍सट्रेक्टिव एंड गायनोकोलॉजिकल सोसइटी (POGS) ने की, जिसमें देशभर से तकरीबन 700 से अधिक डॉक्‍टरों ने शिरकत करते हुए अपने अनुभव साझा किये. इस बारे मेंNYCON 2019 की ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ विनीता सिंह ने बताया किNYCON 2019 बेहद खास रहा है, जहां कई महत्‍वपूर्ण टॉक और ओरियंटेशन के जरिये युवाओं को भविष्‍य में आने वाली चुनौतियों और समाधान से अवगत कराया गया. 




वहीं, NYCON 2019  के समापन समारोह के दौरान बिहार पुलिस अकादमी के डीजी आलोक राज ने रेप और सेक्‍सुअल ह्रासमेंट जैसे मामलों में पुलिस और मीडिया की भूमिका को लेकर अपने विचार रखे. वहीं, दूरदर्शन की वरिष्ठ अधिकारी रत्ना पुराकास्था और ज्योत्स्ना रंजन ने बच्‍चों के बीच यौन शिक्षा विषय पर अपने महत्‍वपूर्ण वक्‍तव्‍य दिये और इसके लिए बच्‍चों के बीच जागरूकता पर बल दिया.  

इससे पहले कांफ्रेंस के अंतिम दिन आज पांच महत्‍वपूर्ण सत्र हुए, जिनमें डॉक्‍टरों ने अपने – अपने विषयों पर विस्‍तार से चर्चा की. इनमें ऑब्‍सटेट्रिक डायलमा, यूनिसेफ सेशन, पास्‍को एक्‍ट, एडोलेसेंट प्रोब्‍लेम, रीले कांफ्रेंस ओरियेशन के बारे में बताया गया. इसके अलावा एडोलेसेंट पीएसओ, वायरल इंफेक्‍शन इन प्रेगनेंसी, इंडोमेट्रीओसिस – एन एनजाइम, ब्रेड कंसर्न और उसके सॉल्‍यूशन पर पैनल डिस्‍कशन के जरिये डॉक्‍टरों ने महत्‍वपूर्ण वक्‍तव्‍य दिये. इस बारे में डॉ विनीता सिंह ने बताया कि कांफ्रेंस का दूसरा दिन भी बेहद महत्‍वपूर्ण रहा. खास कर FOGSI की पूर्व अध्‍यक्ष डॉ. सुचित्रा पंडित ने जागो युवा जागो सेगमेंट में युवाओं को उनकी भूमिका, उनके कर्तव्‍यों और उन्‍हें आगे बढ़ाने की बात पर बल दिया.

डॉ विनीता सिंह ने बताया कि हैदराबाद से आईं डॉ एस शांथा कुमार ने रीकरेंट प्रेगनेंसी लॉस पर अपना वक्‍त्‍व्‍य दिया, जिसमें उन्‍होंने बताया कि किस तरह से दो या तीन बार गर्भपात के बाद भी उसका उचित उपचार किया जा सकता है. वहीं, गर्भाधान में सडन कोलेप्‍स पर डॉ शांति रॉय और पोस्‍टेरियर रीवर्सेबल सिंड्रोम पर डॉ मंजू गीता मिश्रा ने अपना व्‍याख्‍यान दिया. तो मुंबई से डॉ जयदीप टांक ने सिजेरियन सेक्‍सन के ट्रूथ पर चर्चा की. इसके अलावा कांफ्रेंस के अंतिम दिन Picsep वर्कशॉप का भी आयोजन किया गया, जिसमें थिसिस लिखने और प्रजेंट करने  के बारे में विस्‍तृत जानकारी दी गई.

बता दें कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शनिवार को राजधानी पटना के मौर्या होटल FOGSI नेशनल यूथ कांफ्रेंस NYCON 2019 का विधिवत किया था. इस मौके पर उन्‍होंने देश की युवा प्रतिभाओं को तराश कर बाहर निकालने और सहेजने की जरूरत पर बल दिया. उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए चौबे ने कहा कि आज तक देश में सबसे अधिक महिलाओं के सुखद भविष्‍य के लिए काम नरेंद्र मोदी सरकार में हुआ है, चाहे वो बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की मुहीम हो या मातृत्‍व सुरक्षा की बात हो. हर मोर्चे पर केंद्र की मोदी सरकार ने बढ़ चढ़ कर महिलाओं के विकास को आगे बढ़ाने का काम किया है. हमारी सरकार का लक्ष्‍य ही है नारी शक्ति का सशक्तिकरण करना.

रविवार को क्‍लोजिंग सेरेमनी में इस कांफ्रेंस को सफल बनाने के लिए NYCON 2019 की ऑर्गनाइजिंग चेयरपर्सन डॉ अनिता सिंह ने सबका आभार व्‍यक्‍त किया. मौके पर NYCON 2019 की ऑर्गनाइजिंग चेयरपर्सन डॉ अनिता सिंह, ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ विनीता सिंह, प्रेस एंड पब्लिसिटी डॉ रानू सिंह, ज्‍वाइंट सेक्रेटरी डॉ सुप्रिया जायसवाल, डॉ चारू मोदी, डॉ स्मृति,  के साथ डॉ शांति राय, मंजू गीता मिश्रा, प्रमिला मोदी, कुसुम गोपाल कपूर, डॉ नीलम, डॉ प्रज्ञा मिश्रा चौधरी, डॉ निभा मोहन, डॉ अमिता सिन्‍हा, डॉ चित्रा सिन्‍हा, आभा रानी सिन्‍हा, मीना सावंत, डॉ रंजना, वरूण कला, डॉ रानू सिंह, डॉ कुमकुम, डॉ अमृता शरण, डॉ सुजाता आदि लोग मौजूद रहीं.