कोरोना को ताकतवर बना रहा है वैक्सीन !


वैक्सिनेशन ने बढ़ाया कोरोना के नए वैरियंट

पटना.23 अप्रैल. “वैक्सीन वायरस को  रोकते नही बल्कि उसे और ताकतवर बनाते हैं.” सुनकर आप भी हैरान हो गए न! लेकिन यह बात हमने मजाक या खबर को सन सनसनीखेज बनाने के लिए नही कहा बल्कि ये बात कही है फ्रांस के नोबेलपुरस्कार विजेता प्रोफेसर ल्यूक मॉन्टैग्नियर (Luc Montagnier) ने. प्रोफेसर ल्यूक के इस दावे ने सबको हैरान कर दिया है. उनका यह दावा वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. प्रोफेसर ल्यूक के अनुसार कोरोना वैक्सीन, वायरस को रोकने के बजाए उसे और मजबूत कर रही है. उन्होंने यह भी कहा कि वैक्सीनेशन के कारण ही कोरोना के नए-नए वैरिएंट उत्पन्न हो रहे हैं.

दुनिया में जहां एक ओर तेजी से वैक्सिनेशन के लिए जी तोड़ कोशिशें की जा रही हैं ताकि दुनिया के बड़े आबादी को बचाया जा सके वैसे में प्रोफेसर ल्यूक के इस दावे वाले वीडियो के बाद वैक्सिनेशन पर बहस और संकट छाने के आसार हैं.

नेबोल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर ल्यूक ने एक इंटरव्यू में महामारी विज्ञानियों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि महामारी विज्ञानियों को वैक्सीन से जुड़े तथ्यों के बारे में पता होने के बाद भी वे खामोश क्यों हैं. उनके अनुसार वैक्सिनेशन(टीकाकरण) के कारण  कोरोना के नए वैरिएंट, मूल वैरिएंट की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं. अब देखना होगा कि प्रोफेसर ल्यूक के इस दावे के बाद दुनियाभर के वैज्ञानिक और टीकाकरण के लिए इतनी तैयारियों के साथ खड़े देश क्या कहते हैं.

PNCB