स्वच्छता के संदेश के साथ मनाया गया स्थापना दिवस

27 साल का हुआ ‘जिला बक्सर’
स्थापना दिवस पर कई कार्यक्रमों का आयोजन 
बक्सर जिले का स्थापना दिवस समारोह शुक्रवार को धूमधाम से मनाया गया. स्थापना दिवस पूरी तरह स्वच्छता को समर्पित रहा. कार्यक्रम की शुरुआत जिले में स्वच्छता कार्यक्रमो से हुई. सुबह 8 बजे से ही DM के नेतृत्व में अधिकारियों ने नगर परिषद के अधिकारियों व सफाई कर्मियों समेत वार्ड के निवार्चित प्रतिनिधियों के साथ शहर के विभिन्न इलाकों में सफाई अभियान चलाया. इसके बाद जिला समाहरणालय में बने स्वच्छता पार्क में स्कूली बच्चों के बीच बाद विवाद, भाषण, पेंटिंग आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी. सभी प्रतियोगिताएं स्वच्छता पर आधारित थीं. मौके पर बच्चों द्वारा केक काटकर जिले का स्थापना दिवस मनाया गया.
DM रमण कुमार ने बच्चों को स्वच्छता और खुले में शौच से मुक्त जिला बनाने में सहयोग करने की शपथ दिलाई. बच्चों ने कहा कि वे भी चाहते हैं कि उनकी मां बहने खुले में शौच के लिए ना जाएँ. इसके बाद नगर भवन बक्सर में बक्सर स्वच्छता संग्राम के अंतर्गत स्वच्छता सम्मान समारोह व स्वच्छता आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया.
केक काटकर बक्सर के 27 वें बर्थडे का सामूहिक गीत गाया गया. मंच संचालन करते हुए वरीय उपसमाहर्ता कुमारी अनुपम सिंह ने बताया कि  जिले की 142 पंचायतों में 75 पंचायतें खुले में शौच से पूर्णतः मुक्त हो चुकी हैं. बाकि बचे पंचायतों को भी ओडीएफ करने के लिए युद्धस्तर पर काम जारी है. डीडीसी मो मोबिन अली अंसारी ने कहा कि 3 महीने में 40 हजार घरों में शौचालय का निर्माण किया गया है. शौचालय विहीन परिवारों के घर में शौचालय बनाकर बिहार में सबसे पहला ओडीएफ जिला बनने का संकल्प दिलाया.
डीएम ने स्वच्छता तो एसपी ने शराबबंदी में मांगा सहयोग
अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने जिले के सभी पंचायतों से आये मुखिया, वार्ड पार्षद, प्रखंड प्रमुख व अन्य जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिलेवासियों के सहयोग से अब तक जिले में 5 महीने में 50 हजार से अधिक शौचालयों का निर्माण कराया गया है. उन्होंने बताया कि जिले के 1984 में से 1269 वार्ड खुले में शौच से मुक्त घोषित हो चुके हैं. यह अपने आप में गौरवान्वित करने वाला पहलु है. स्वच्छता संग्राम में जिले के तमाम अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, मीडियाकर्मियों, आमजनों के अलावा ग्रामीणों के साथ साथ नगर परिषद के अधिकारियों व कर्मियों को धन्यवाद दिया. साथ ही खुले में शौच से मुक्त नहीं होन्यू ले ग्राम पंचायतों को पूर्णतः ओडीएफ करने में सभी का सहयोग मांगा. वहीं एसपी उपेंद्र शर्मा ने स्वच्छता समारोह में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि शराब पीने वालों की शिकायत करें. शराब छोड़ने की अपील करते हुए शराबियों को समझाने और नहीं मानने पर इसकी शिकायत पुलिस से करने का संकल्प दिलाया.
डमरूपाणि शूलपाणि हे नटराजन नमो नमः
कथक नृत्य प्रस्तुत करते अमित व सोनम
स्थापना दिवस के अवसर पर स्थानीय नगर भवन में हुई तबले व घुँघरू की जुगलबंदी प्रस्तुत की गयी. युवा नर्तक अमित कुमार व सुश्री सोनम कुमारी ने कथक का शुभारंभ शिव वंदना ” डमरूपाणि शूलपाणि हे नटराजन नमो नम : से किया. वही पारम्परिक कथक में तीनताल में उपज, उठान, आमदन, ठाट, लरि को बखूबी प्रस्तुत किया. अमित कुमार ने , बॉर्डर पर जवानो द्वारा युद्ध , श्री राम द्वारा मारीच का वध, घोड़े की चाल इत्यादि के भाव कॊ तोड़े टुकडों के माध्यम से प्रस्तुत कर तालियां बटोरी. वही होली नृत्य ” खेलन चली होरी सांवर से गोरी ” की प्रस्तुति आकर्षण का केन्द्र रहा. तबले पर इनके गुरु बक्शी विकास ने शानदार संगत किया. हारमोनियम पर पवन कुमार, स्वर मण्डल पर रवि शंकर ने संगत कर समा बांधा.
बक्सर से ऋतुराज