नौबतपुर प्रखंड में कुल 68, विक्रम में 60 प्रतिशत मतदान

नौबतपुर,अजित । तीसरे चरण का पंचायत चुनाव पटना के नौबतपुर प्रखंड के 247 मतदान केन्द्रों पर शुक्रवार की शाम शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हुआ. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदाताओं ने कड़ी धूप के बावजूद भी पंक्तिबद्ध होकर मतदान किया। नौबतपुर प्रखंड में कुल 68 प्रतिशत मतदान हुआ। कड़ी धूप के बाद भी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने कर्तव्य का निर्वाह किया। सुबह सात बजे से मतदान की शुरुआत हुई। शुरुआती में मतदान फीसद काफी कम रहा, लेकिन जैसे-जैसे दिन ढ़लता गया, मतदान की फीसद में बढ़ोतरी होती गयी। इस दौरान सुबह में प्राथमिक विद्यालय नरेंद्र रामपुर बूथ नंबर 189 पर सुबह 7 से 9 बजे और मध्य विद्यालय रेंगनियाबाग मतदान केंद्र संख्या 13 पर 2 घंटा 20 मिनट ईवीेएम की खराबी से मतदान कार्य बाधित रहा। इसके अलावा सुबह में कई ईवीएम खराब होने की सूचना मिली लेकिन प्रशासन के तत्परता से उसे ठीक कर लिया गया। इस बार के पंचायत चुनाव में महिला मतदाओं को कुछ ज्यादा ही उत्साह दिखा और चिलचिलाती धूप में भी जमकर वोट गिराए।
बिक्रम में शाम 5 बजे तक 61 फीसदी हुआ मतदान
शांतिपूर्ण माहौल में मतदाताओं ने दिया अपना वोट
बिक्रम।त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में बिक्रम प्रखंड के 16 पंचायत में शुक्रवार को मत डाले गए। सुबह के सात बजे से ही विभिन्न मतदान केंद्रों पर महिलाओं की भीड़ अधिक देखी गई।हालांकि समय 8 बजे तक 7 फीसदी मतदान हुआ ।वहीं 9 बजकर 30 मिनट तक 15 प्रतिशत तक मतदान हक चुका था।बाद में लोग घर से निकले और दो घंटे बाद 12 बजे तक मतदान का प्रतिशत बढ़कर 27 फीसदी हो गया था।
दिन के 11 बजते बजते महिलाओं ने करीब 35 प्रतिशत वोट डाल दिया था। बाद में पुरुष मतदाताओं ने अपना मोर्चा संभाला और देर शाम तक अपने मताधिकार का प्रयोग करते दिखे। छिटपुट घटनाओं को छोड़ बिक्रम प्रखंड में चुनाव शांति पूर्ण सम्पन्न हुआ.

बिक्रम के अधिकांश बूथों पर महिलाओं में दिखा उत्साह
बिक्रम।। त्रिस्तरीय चुनाव के तहत पटना के बिक्रम प्रखंड में शुक्रवार को मतदान कार्य संपन्न हुआ. अधिकांश बूथों पर महिलाओं की उपस्थिति अधिक दिखी।सुबह 7 बजे से ही महिलाओं की लंबी लाइन देखी गई. सुबह 8 बजे बूथ संख्या 178 अख्तियारपुर, 8.20 में 132 महाजपुरा,10.20 में 122,123 गोरखरी, 11 बजे 84,85 ,86 सैदाबाद पर सबसे अधिक महिलाओं की भीड़ दिखी.




बिक्रम में बायोमेट्रिक सिस्टम वाले बूथ पर मतदान की गति धीमी
बिक्रम।। पंचायत चुनाव के दौरान जिन बूथों पर बायोमीट्रिक सिस्टम लगाए गए थे वहाँ मतदान का औसत बहुत कम दिख रहा था. मजबूरन मतदान कर्मियों ने मतदाताओं के आईडी का मिलान कर वोट दिलवाना शुरू किया. समय 11 बजे गोरखरी के बुथ संख्या 122 पर 338 में मात्र 95 एवं 123 पर 768 में 155 वोट ही पड़े थे।मतदाताओं की लंबी कतार वहाँ देखी गई. वहीं समय 12 बजे दतियाना बुथ संख्या 51 और 52 पर 1261 में 337 मत पड़े थे.

चिलचिलाती धूप में बेहाल दिखे मतदाता

बिक्रम।। बिक्रम प्रखंड में हो रहे पंचायत चुनाव के दौरान शुक्रवार को मतदान के लिए आए वोटर्स गर्मी में बेहाल दिखे।बूथ पर सरकारी स्तर से टेंट की व्यवस्था नहीं रहने के कारण लोग चिलचिलाती धूप में खड़ा रहने पर मजबूर थे. गौरतलब है कि सरकारी स्तर पर विभिन्न बूथों पर मतदाताओं को अपनी बारी का इंतजार करने के लिए प्रतीक्षा टेंट लगाने की बात कही गई थी लेकिन आदर्श बूथ परडियावां 99 को छोड़कर अन्य किसी भी जगह वैसी व्यवस्था नहीं दिखी. लोग बूथ के बाहर पेंड की छाँव में बैठे हुए नजर आए.

बिक्रम में रुपया और पर्चा के साथ प्रत्याशी समर्थक गिरफ्तार
बिक्रम।। प्रखंड के सैदाबाद पंचायत में बुथ संख्या 84,85 एवं 86 के बाहर पुलिस ने एक प्रत्याशी समर्थक को हैंडविल और 500 रुपये के साथ गिरफ्तार किया है. थानाध्यक्ष विमलेश कुमार ने बताया कि गिरफ्तार युवक की पहचान सैदाबाद गांव के शशिकांत सिंह के रूप में की गई है. पुलिस सेक्टर पदाधिकारी द्वारा दिए गए आवेदन के आधार पर पूछताछ कर रही है.

घूंघट में ही सही, लोकतंत्र के अधिकार का प्रयोग किया बहुओं ने

बिक्रम।। गांव की बहुएँ अपने देहरी से निकलकर वोट डालने बूथ तक जरूर पहुँची।अपनी संस्कृति की रक्षा करना भी उनका दायित्व था. इसलिए बड़े बुजुर्गों की इज्जत करते हुए वे घूंघट में ही बूथ तक पहुंची. 22 वर्षीय वीणा सिंह ने शहर में पढ़ाई कर खासकर वोट देने के लिए ही गाँव आई हैं.वोट देने के बाद वे काफी संतुष्ट थीं. उनसे पूछने पर कि घूंघट रखना जरूरी समझा क्या तो हँसते हुए कहा कि जैसा देश वैसा भेष. गाँव में घूंघट ही बहू की पहचान है इससे हमें और अधिक गर्व महसूस होता है. बड़ों से पर्दा करना मजबूरी नहीं हमारी सभ्यता की निशानी है, दो टूक जवाब था उक्त महिला का.

बिक्रम में वोटिंग के दौरान प्रत्याशी समर्थकों में मारपीट
बिक्रम।। प्रखंड के निसरपुरा बूथ संख्या 196 पर वोटिंग के दौरान दो गुटों में जमकर मारपीट हुई . इसकी जानकारी मिलते ही गश्तीदल मौके पर पहुँच गई. सभी लोग वहाँ से फरार हो गए।पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया है।वहीं बभनकनपा बूथ संख्या 88 पर स्थानीय मतदाताओं ने पुलिस द्वारा पोलिंग एजेंट को पीटे जाने की शिकायत की।थानाध्यक्ष विमलेश कुमार ने बताया कि बूथ पर गड़बड़ी की शिकायत मिली थी।लेकिन मारपीट की कोई नौबत नहीं आई।स्थिति सामान्य थी।

बिक्रम में कंट्रोल रूम से जानकारी के लिए तरस गए मीडियाकर्मी
बिक्रम।पंचायत चुनाव को लेकर लोगों की शिकायतें सुनने एवं समस्त वोटिंग की प्रक्रिया की जानकारी के लिए बिक्रम प्रखंड मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया था।लेकिन कार्यरत कर्मियों के पास कोई ठोस डाटा नहीं रहने से सारा सिस्टम अस्त व्यस्त दिखा।मीडियाकर्मी कंट्रोलरूम से किसी भी सूचना को प्राप्त करने के लिए तरस गए।रूम में जाकर जब इसके इंचार्ज के बारे में पूछा गया तो लोगों ने उनके न रहने की बात कहकर अपना पल्लू झाड़ लिया।मीडियाकर्मियों ने इसकी शिकायत निर्वाची पदाधिकारी से की है।

ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी से देर से शुरू हुआ मतदान
बिक्रम।प्रखंड के आधा दर्जन बुथ पर ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी के कारण मतदान कार्य देर से शुरू हुआ ।अराप बूथ संख्या 65 पर मतदान कार्य 9 बजे से शुरू हुआ।वहीं महजपुरा 131 पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण 8.15 से एवं गोरखरी बूथ संख्या 119 पर मतदान शुरू होने की बात कही गई।वहीं गोरखरी के कन्या मध्यविद्यालय में आधा घंटा देर से मतदान शुरू होने की बात कही गई है।
बिक्रम प्रखंड के दो आदर्श मतदान केंद्र का हाल बेहाल
बिक्रम।पंचायत चुनाव को लेकर बिक्रम प्रखंड में दो आदर्श बूथ बनाए गए हैं।बूथ संख्या 99 परडियावां में टेंट सामियाना और कुर्सियाँ तो दिखी परंतु आसपास कचरों का अंबार लगा था।प्रशासनिक स्तर पर सिर्फ खानापूर्ति की बात कही गई है।वहीं बेरी में भी एक आदर्श बुथ बनाया गया था.

बिक्रम में शाम 5 बजे तक 61 फीसदी हुआ मतदान
ईवीएम में गड़बड़ी के कारण देर से मतदान शुरू होने वाले बूथ पर 5 बजे के बाद तक हुआ वोट
शांतिपूर्ण माहौल में मतदाताओं ने दिया अपना वोट
बिक्रम।त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में बिक्रम प्रखंड के 16 पंचायत में शुक्रवार को मत डाले गए। लगभग आधा दर्जन बूथ पर ईवीएम में आई गड़बड़ी के कारण मतदान कार्य देर से शुरू हुआ।यही कारण है कि संध्या 5 बजे के बाद भी वैसे बूथ पर मतदान कार्य होते देखा गया।सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ प्रशांत कुमार ने बताया कि संध्या 5 बजे तक आई रिपोर्ट के अनुसार बिक्रम में 61 फीसदी मतदान हुआ है।सुबह के सात बजे से ही विभिन्न मतदान केंद्रों पर महिलाओं की भीड़ अधिक देखी गई।हालांकि समय 8 बजे तक 7 फीसदी मतदान हुआ ।वहीं 9 बजकर 30 मिनट तक 15 प्रतिशत तक मतदान हक चुका था।बाद में लोग घर से निकले और दो घंटे बाद 12 बजे तक मतदान का प्रतिशत बढ़कर 27 फीसदी हो गया था।
दिन के 11 बजते बजते महिलाओं ने करीब 35 प्रतिशत वोट डाल दिया था। बाद में पुरुष मतदाताओं ने अपना मोर्चा संभाला और देर शाम तक अपने मताधिकार का प्रयोग करते दिखे। छिटपुट घटनाओं को छोड़ बिक्रम प्रखंड में चुनाव शांति पूर्ण सम्पन्न हुआ.

अजीत