बिहार में शिक्षा के परिदृश्य पर होगी चर्चा : जुटेंगे देश भर के समाज विज्ञानी

पटना. ‘बिहार में शिक्षा : चुनौतियाँ एवं संभावनाएं’ विषय पर चर्चा के लिए  पटना में देश भर के कई चर्चित समाज विज्ञानी जुटेंगे. यह परिचर्चा बिहार समाज विज्ञान अकादमी के होने वाले वार्षिक अधिवेशन के दौरान आयोजित होगी. इस आशय का निर्णय अकादमी की ‘साइंस फॉर सोसाइटी’, साइंस कॉलेज, पटना यूनिवर्सिटी में हुई बैठक में लिया गया. बैठक की अध्यक्षता अकादमी के अध्यक्ष प्रो एस पी वर्मा ने की.




शोधार्थी प्रस्तुत करेंगे अपना शोध-पत्र

इस अधिवेशन में शोधार्थी अपना शोध-पत्र भी प्रस्तुत करेंगे, जिसके लिए अंतिम तिथि की घोषणा जल्द ही की जायेगी. शोध-पत्रों के चयन और अन्य अकादमिक कार्यों के लिए अकादमिक कमिटी का गठन किया गया.इस कमिटी के सदस्य हैं प्रो. एस पी वर्मा, प्रो. रघुनंदन शर्मा, डॉ. जी. शंकर, डॉ. हबीबुल्ला अंसारी और डॉ. विद्यार्थी विकास. इसके अलावा अधिवेशन  के सफल आयोजन के लिए सर्वसम्मति से कई निर्णय लिए गए और कई समितियों का भी गठन किया गया. सम्मेलन की विवरणिका डॉ जी शंकर और डॉ विद्यार्थी विकास तैयार करेंगे.

आयोजन समिति का हुआ गठन

इस सम्मेलन के लिए आयोजन समिति का गठन किया गया. सर्वसम्मति से तय किया गया कि सारे उपस्थित साथी इस समिति के सदस्य होंगे. बाद में अन्य संस्थाओं और उनके प्रतिनिधियों को मिलाकर इस समिति का विस्तार किया जाएगा. बजट तैयार करने की जिम्मेदारी डॉ विद्यार्थी विकास को दी गई वहीँ मीडिया संयोजन के लिए रवि प्रकाश सूरज को नामित किया गया. सम्मेलन में कार्यकारिणी का गठन करने और सदस्यता शुल्क के लिए अपील करने संबंधी भी निर्णय लिए गए.

ओ पी पांडेय की रिपोर्ट