बिहार की कमान ‘बागी’ के हाथ

WJAI ने की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक,वेब पत्रकारों के स्वनियमन को मुस्तैदी से अनुपालन के दिए निर्देश

WJAI बिहार के अध्यक्ष प्रवीण बागी तो पश्चिम बंगाल के अध्यक्ष बने चन्द्रचूड़ गोस्वामी




रजनीकांत पाठक को मिला बिहार प्रदेश महासचिव की कमान

पटना. देश मे वेब मीडिया के सम्मान और अधिकार की लड़ाई लड़ने वाले WJAI(वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) की राष्ट्रीय कार्य समिति की संक्षिप्त बैठक कोविड-19 प्रोटोकॉल का मुस्तैदी से पालन करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल की अध्यक्षता में आयोजित हुई.

राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल ने संगठन के ढांचे, संरचना और क्रियान्वयन संबंधी जानकारी के साथ  संगठन के स्वनियमन को अपनाकर वेब पत्रकारों को पत्रकारिता के उच्च आदर्श स्थापित करने की सलाह दी. उन्होंने संगठन के विभिन्न समितियों के बारे में बात करते हुए उनके कार्य और संगठन के लोगों के हित में कैसे कार्य करेंगी इसपर विस्तार से बातें की. बैठक में शीघ्र ही ग्लोबल मीडिया समिट आयोजित करने का निर्णय लिया गया.  बैठक में  संगठन विस्तार, समस्याएं, निदान, संगठन की विधिक नियमन कमेटियों: वेब जर्नलिस्ट्स स्टैंडर्ड अथॉरिटी, वेब जर्नलिस्ट एडवाइजरी कमिटी, वेब जर्नलिस्ट टेक्निकल कमिटी, विविध कमेटियों का तदर्थ रूप से गठन एवं घोषणा की गई. बैठक में सदस्यों के ग्रुप इंश्योरेंस और अन्य सुविधाओं पर विचार विमर्श किया गया.

बताते चलें कि WJAI की मांग व दबाव के कारण ही बिहार सरकार ने अपने वेब पोर्टल नीति में हर माह न्यूनतम 50 हजार हिट्स वाले पोर्टल को ताजा वेब पोर्टल नीति में शामिल किया है. राष्ट्रीय महासचिव अमित रंजन ने वेब जर्नलिस्ट के अधिकार व कर्तव्यों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि क्या करें, क्या ना करें, यह सभी को जानना जरूरी है. उन्होंने कहा कि WJAI संविधान में इसकी चर्चा है. केंद्र सरकार की ताजा वेब मीडिया नीति के संदर्भ में चर्चा करते हुए राष्ट्रीय महासचिव अमित रंजन ने कहा कि पुष्टि वाली खबरों को ही लगाएं और स्व नियमन को लागू करें. उन्होंने राज्य सरकार की वेब मीडिया नीति के बारे में संक्षेप में बताया.
बैठक में राष्ट्रीय कार्यकारिणी के संयुक्त सचिव के पद पर अकबर इमाम का मनोनयन किया गया. वहीं बिहार व पश्चिम बंगाल प्रदेश कमेटी की इकाई सर्वसम्मति से गठित की गई.

बिहार प्रदेश कार्यसमिति:
बिहार प्रदेश अध्यक्ष – प्रवीण बागी
उपाध्यक्ष – प्रफुल्ल ओंकार, बालकृष्ण, मोहम्मद अकरम अली व अक्षय आनंद
महासचिव – रजनीकांत पाठक
सचिव – अमरदीप झा, चंदन कुमार-
संयुक्त सचिव – रवि शंकर कुमार शर्मा, सुजीत कुमार, हरेंद्र कुमार, रौशन श्रीवास्तव
कोषाध्यक्ष – चंदन राज
कार्यकारी सदस्य-
मो. कमर ईमाम, शैलेंद्र झा, अखिलेश कुमार सिन्हा, विजय कुमार सिन्हा, सौरभ कुमार, के. के. सिंह सेंगर, डॉ. राकेश कुमार तिवारी, मिथिलेश कुमार मिश्रा, संजीव कुमार झा, डॉ सुरेश कुमार, चंद्रकांत मिश्रा, ओम प्रकाश पांडेय, निशांत राज, सूरज कुमार, राज कुमार व पुष्पराज कुमार

बैठक में बिहार प्रदेश इकाई के साथ ही पश्चिम बंगाल इकाई की घोषणा भी राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल द्वारा की गयी.

पश्चिम बंगाल इकाई में इन्हें मिला ये दायित्व:
अध्यक्ष-चंद्रचूड़ गोस्वामी,
उपाध्यक्ष– तिलक रंजन बेड़ा, रूद्र प्रसाद बनर्जी महासचिव- अनामिका डे,
सचिव-अरविंदो गिरी, शुभम बनर्जी,
कोषाध्यक्ष-अभिजीत मोहंतो

कार्यकारिणी सदस्य
संदीप बनर्जी, अर्पिता चटर्जी, विनय दास, निवेदिता राय, संदीप चटर्जी, देव बनर्जी, कृष्ण चंद्र देवरा, नाथ व रिद्धिमान राय

राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल ने सभी सदस्यों को बधाई देते हुए उन्हें अपने प्रदेश के सभी जिलों में इकाई गठित करने के लिए प्रेरित किया. बैठक में मौजूद सदस्यों के विचार लिए गए. बैठक में केंद्र और राज्य की वेब मीडिया नीति के परिपेक्ष में पत्रकारिता संबंधी निर्देश भी विशेषज्ञों द्वारा दिए गए.

संगठन के सदस्यों को आई कार्ड और संगठन के संविधान की बुकलेट उपलब्ध कराई गई. कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए 100 लोगों की ही अनुमति थी जिसमें लगभग 70 लोग ही उपस्थित हो सके. संगठन के तकनीकी समिति के चेयरमैन लव कुमार सिंह ने अपनी वेबसाइट को लोकप्रिय बनाने व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए रेवेन्यू जेनरेट करने से संबंधित जरूरी टिप्स दिए.

संगठन के राष्ट्रीय महासचिव अमित रंजन ने आगत सदस्यों के सम्मान में स्वागत भाषण दिया और संगठन से जुड़ें और जोड़ें का नारा भी दिया. संगठन के कार्यालय सचिव मंजेश ने कहा कि संगठन का विस्तार बिहार से बाहर कई राज्यों में हुआ है. इसके लिए आवश्यक तैयारी लगातार चल रही है. राष्ट्रीय संयुक्त सचिव मनोकामना ने संगठन को बेहतर करने के लिए हर संभव सहयोग करते रहने का अपना संकल्प जताया. संयुक्त सचिव डॉ लीना ने कहा कि यूट्यूब पोर्टल तक कैसे पहुंचे? यह विचार करने की आवश्यकता है.

बिहार प्रदेश अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण बागी ने आज के दौर में पत्रकारिता और पत्रकारों के सम्मान में लगातार आती कमी पर चिंता व्यक्त करते हुए पत्रकारों को अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखने का सुझाव दिया. उन्होंने उपस्थित पत्रकारों को कहा कि मनोबल को ऊंचा रखते हुए कार्य करें.

भोजन अवकाश के बाद द्वितीय सत्र में 6 महीने के अंदर बिहार के हर जिला में संगठन की इकाई गठित कर लेने के लिए मौजूद सदस्यों और पदाधिकारियों को विशेष निर्देश दिए गए. पटना जिला इकाई को भंग करते हुए नई जिला इकाई का गठन किया गया.
राष्ट्रीय कार्यकारिणी में रिक्त संयुक्त सचिव पद पर अकबर इमाम का मनोनयन किया गया.

नवनिर्वाचित पश्चिम बंगाल प्रदेश इकाई के अध्यक्ष चंद्रचूड़ गोस्वामी ने कहा कि आज डिजिटल मीडिया का भविष्य है. उन्होंने जोश के साथ कहा कि प्रदेश इकाई राष्ट्रीय संगठन के साथ पूरा सहयोग व छोटे भाई की भूमिका में सदैव खड़ा रहेगा.

बैठक का संचालन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित रंजन ने किया. बैठक में संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल, राष्ट्रीय महासचिव अमित रंजन, डॉ. लीना, बालकृष्ण, लव कुमार सिंह, मनोकामना सिंह, प्रफुल्ल ओंकार, मधूप मणि पिक्कू, निखिल केडी वर्मा, संजय पांडेय, कबीर अहमद, रंजन श्रीवास्तव, के. के. सिंह सेंगर, नलिनी भारद्वाज, सौरभ कुमार, पुष्पराज कुमार, मिथिलेश मिश्रा, गौतम गिरि, राजीव रंजन, शैलेंद्र झा, चंदन कुमार चंचल, सूरज कुमार, विवेक कुमार यादव सहित कई अन्य लोग शामिल हुए.

पटना से ओ पी पांडेय की रिपोर्ट