शिक्षक दिवस बॉल बैडमिंटन पर किलकारी वैशाली का कब्जा

बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के तत्वावधान में एवं किलकारी बिहार बाल भवन,पटना के सहयोग से भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती ( शिक्षक दिवस ) के अवसर पर किलकारी बिहार बाल भवन सैदपुर स्थित बॉल बैडमिंटन कोर्ट पर आयोजित शिक्षक दिवस बॉल बैडमिंटन प्रतियोगिता के बालक वर्ग के मैच में किलकारी,पटना ने वैशाली को 35-33,35-24 से एवं बालिका वर्ग के मैच में वैशाली ने किलकारी को लगातार दो सेटों में 35-22,35-19 से पराजित कर शील्ड पर कब्जा जमाया. बालक वर्ग के मैच में किलकारी की ओर से राष्ट्रीय खिलाड़ी संटू महाराज, नितीन, कुन्दन, मोनू,शशिकांत व वैशाली की ओर से दीपक,आकाश,आयुष,युवराज ने जबकि बालिका वर्ग के मैच में वैशाली की ओर से कप्तान वंदना, निधी, मुस्कान, साक्षी, प्रिया ने व किलकारी की ओर से पूजा, मुस्कान, चाँदनी, स्वाति ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया.

इस अवसर पर बिहार बॉल बैडमिंटन टीम के खिलाड़ियों द्वारा राज्य में बॉल बैडमिंटन सहित अनेक खेलों को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले खेल गुरु गौरी शंकर ( शारीरिक शिक्षा शिक्षक,महंत हनुमान शरण उ.मा.विद्यालय मैनपुरा,पटना ) को ” खेल गुरु सम्मान ” से सम्मानित किया गया. जबकि राज्य में बॉल बैडमिंटन खेल को विकसित करने में सहयोग देने हेतु किलकारी संस्था को बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ की ओर से ” बॉल बैडमिंटन खेल प्रोत्साहन पुरस्कार ” से पुरस्कृत किया गया। यह पुरस्कार किलकारी के लेखा पदाधिकारी विनय मिश्रा ने प्राप्त किया.
मैच के उपरांत खिलाड़ियों के बीच पुरस्कार वितरण करते हुए मुख्य अतिथि बिहार विधान परिषद में सत्तारूढ़ दल ( एनडीए ) के उपनेता -सह- बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष प्रो.नवल किशोर यादव ने कहा कि जीवन में गुरुजनों का स्थान सर्वोपरि है। शिक्षा व खेल एक सिक्के के दो पहलू है. शिक्षक दिवस के अवसर पर खासकर खेल शिक्षकों से आह्वान किया कि आप युवाओं को तराशने का काम करते हैं. इससे देश दुनिया मे खेल शिक्षकों का मान सम्मान बढ़ता है. खेल व खिलाड़ी अपने परिश्रम के बल पर विशिष्टता प्राप्त करते हैं. विशिष्ट अतिथि बिहार प्लेयर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष -सह- राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि जीवनपर्यंत हम खेल खिलाड़ियों के लिए हक-हुकूक के लिए संघर्ष करते रहेंगे. खेल व खिलाड़ियों के प्रति राज्य सरकार की उदासीनता जारी है. जिसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. जिला खेल पदाधिकारी पटना संजय कुमार भी विशिष्ट अतिथि थे. अतिथियों का स्वागत बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ की संयुक्त सचिव मिताली मित्रा ने व धन्यवाद ज्ञापन किलकारी के लेखा पदाधिकारी विनय मिश्रा ने किया. इस अवसर पर संघ के आजीवन सदस्य हरेराम महतो,शारीरिक शिक्षक शिव नारायण पाल,अरुण दयाल,जयनंदन यादव, पंकज कुमार, श्रीमोद पाठक,सीनियर राष्ट्रीय खिलाड़ी दीपक प्रकाश रंजन, बादल कुमार, राहुल कुमार, विनोद कुमार धोनी,नेहा रानी, महेन्द्र कुमार सहित अनेक गण्य मान्य खेलप्रेमी उपस्थित थे.




pncb