मैट्रिक पास विद्यार्थी इस दिन से कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार बिहार में मैट्रिक का रिजल्ट आ गया. और इसके साथ ही 11वीं में नामांकन के लिए भी बिहार बोर्ड ने सूचना जारी कर दी है. मैट्रिक की परीक्षा पास करने का बाद अब तक विद्यार्थी विभिन्न कॉलेजों में जाकर वहां फॉर्म खरीदकर अलग- अलग अप्लाई करते थे. लेकिन उनकी ये परेशानी अब दूर हो गई है. इस साल से बिहार के सभी 3300 शिक्षण संस्थानों में से किसी भी 20 कॉलेज/हाईस्कूल में आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए आपके महज 300 रूपए खर्च होंगे. किस कॉलेज में आप एडमिशन ले सकते हैं, ये भी आपको ऑनलाइन पता चल जाएगा.




बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि Online Facilitation System for Students (OFSS) सॉफ्टवेयर के माध्यम से 11वीं कक्षा में केन्द्रीय/राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित माध्यमिक परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का राज्य के लगभग 3,300 इंटरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन नामांकन हेतु ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए दिनांक 30.06.2018 से 09.07.2018 तक तिथि निर्धारित की गयी है। 11वीं कक्षा में नामांकन लेने के इच्छुक विद्यार्थी वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाकर आवेदन करेंगे। 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु ऑनलाईन आवेदन करने के लिए निर्धारित शुल्क 300 रुपये है।

ऑनलाइन आवेदन निम्नलिखित माध्यमों से किया जा सकता है.

क. चयनित सहज वसुधा केन्द्र के माध्यम से- 11 वीं कक्षा में नामांकन हेतु विद्यार्थी राज्य के 2,800 सहज वसुधा केन्द्र पर जाकर OFSS व्यवस्था के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए प्राधिकृत वसुधा केन्द्र की सूची वेबसाइट www.ofssbihar.in पर उपलब्ध है।

ख. जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र (District Registration cum Counselling Centre) जिसे संक्षेप में DRCC कहा जाता है, के द्वारा आवेदन भरने की प्रक्रियाः विद्यार्थी जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र पर जाकर OFSS व्यवस्था के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ग. अपने घर से कम्प्यूटर के माध्यम से जिसमें इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो, आवेदन भरने की प्रक्रिया : अपने घर से कम्प्यूटर के माध्यम से जिसमें इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो, से  OFSS व्यवस्था के तहत ऑनलाइन आवेदन भरने की सुविधा भी उपलब्ध है।

घ. इंटरनेट साइबर कैफे के माध्यम से भी आवेदन भरा जा सकता है – किसी भी साइबर कैफे में भी जाकर विद्यार्थी स्वयं ऑनलाइन आवेदन OFSS व्यवस्था के तहत कर सकते हैं।

फॉर्म भरने के  बाद विद्यार्थी को नामांकन के लिए विकल्प चुनना है। आवेदक न्यूनतम 1 संस्थान का विकल्प और अधिकतम 20 संस्थान का विकल्प चुन सकते हैं। OFSS पद्धति के तहत ऑनलाइन आवेदन में आवेदकों द्वारा दिये गये विकल्पों के आधार पर समिति द्वारा नामांकन सूची जारी की जायेगी। इस सूची के आधार पर आवेदक सूची में आवंटित संस्थान में जाकर नामांकन ले सकेंगे। सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भरने से सम्बन्धित किसी प्रकार की जानकारी अथवा समस्याओं के त्वरित निदान के लिये  हेल्प सेंटर नम्बर 0612-2230009 पर किसी भी कार्यदिवस में

पूर्वाह्न 10ः00 बजे से अपराह्न 05ः00 बजे के बीच सम्पर्क किया जा सकता है। यह 30 लाइन का कॉल सेंटर है, जिस पर 30 अलग-अलग कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है अर्थात् इस नंबर पर एक साथ 30 कॉल अटेंड करने की व्यवस्था की गई है। इन सभी 30 लाइन पर एक-एक कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है तथा उन्हें एक-एक लैपटॉप भी उपलब्ध कराया गया है, ताकि विद्यार्थियों द्वारा फॉर्म भरने की प्रक्रिया के संबंध में हर स्टेप की जानकारी दी जा सके.

 

राजेश तिवारी