अब इस सुविधा से जुड़े “किन्नर”

मिली पहचान: अब इस सुविधा से जुड़े किन्नर
सरकार का सकरात्मक और बेहतरीन प्रयास

आरा, 21 अप्रैल. पैन कार्ड को लेकर केंद्र सरकार ने एक अहम और बड़ा फैसला लिया है. यह बदलाव सरकार ने ट्रांसजेंडरों को ध्यान में रखकर किया है. नये बदलाव के अनुसार अब पैन फॉर्म में अलग से जेंडर श्रेणी जुड़ेगी. इस सहूलियत के आने के बाद ट्रांसजेंडर तीसरी कैटेगरी पर टिक कर सकेंगे. पहले यह सुविधा नहीं दी गई थी.




इस बदलाव से पहले पैन कार्ड फॉर्म में सिर्फ दो ही जेंडर कैटेगरी के कॉलम होते थे. इसमें एक महिला और दूसरी पुरुष के लिए होते थे, लेक‍िन अब ट्रांसजेंडर के लिए भी अलग से कैटेगरी होगी. इसके लिए सरकार ने इनकम टैक्स के नियमों में बदलाव किया है.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टैक्‍सेस (सीबीडीटी) ने इस संबंध में अध‍िसूचना जारी कर दी है. इस बदलाव के बाद पैन कार्ड एप्ल‍िकेशन फॉर्म में एक नया बॉक्स मिलेगा, जिस पर ट्रांसजेंडर को टिक करना होगा.

 

यह अध‍िसूचना इनकम टैक्स कानून की धारा 139ए और 295 के तहत जारी किया गया है. इस बदलाव के बाद नया पैन एप्ल‍िकेशन फॉर्म जारी किया गया है. सरकार के इस कदम से ट्रांसजेंडरों को काफी ज्यादा सहूलियत होगी. सीबीडीटी के एक वर‍िष्ठ अध‍िकारी ने बताया कि केंद्र सरकार को इस संबंध में सुझाव मिले थे. इसके बाद ही यह बदलाव किया गया है.

बता दें कि पैन कार्ड टैक्स से जुड़े काम निपटाने के लिए अनिवार्य होता है. इसके साथ ही साथ आपके लिए पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अन‍िवार्य हो गया है. पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए 30 जून तक समय बढ़ाई गई है.

आरा से सत्य प्रकाश सिंह की रिपोर्ट