सोमवार 21 जनवरी, 2019 का पञ्चाङ्ग और आपका राशिफल

सोमवार, जनवरी 21, 2019 का आपका राशिफल

मेष – आज आप उन लोगों से दूर रहें जो आपकी जिंदगी में नकारात्मकता लाने का प्रयास कर रहे हैं. आप काफी हद तक एक सकारात्मक इंसान हैं लेकिन आपको इस बात का अंदाजा नहीं है कि नकारात्मकता किस कदर आप पर हावी होती जा रही है. प्रयास करें कि आप अपनी सकारात्मकता को खत्म ना होने दें.
वृषभ – आज आप ज्ञान की ओर खुद को आकर्षित कर पाएंगे. एक अच्छे विषय की ओर आपकी रुचि बढ़ेगी. इस तरह अलग- अलग विषयों पर अपना ज्ञान बढ़ाने से आपको लाभ होगा.
मिथुन – आज आपके दिमाग में मनोरंजन की बात छाई रहेगी. आगे कदम बढ़ाएं और आपने दोस्तों और परिवार जनों के साथ मिल कर कुछ खास करें. आज आप अपने सभी कामों को एक तरफ रख कर सिर्फ मौज-मस्ती करें क्योंकि जिंदगी में कभी-कभी ऐसा करना भी जरूरी होता है.
कर्क – ये समय घर पर ध्यान देने का है. अपने आस- पास देखें और सोचें कि आप किस तरह अपने वातावरण को खूबसूरत बना सकते हैं. पैसा खर्च करने से ज्यादा इस बात पर ध्यान दें कि आप अपनी रचनात्मकता से किस तरह अपने घर को खूबसूरत बना सकते हैं. अपने घर को खूबसूरत बनाने से आपको भी तरोताजा महसूस होगा.
सिंह – आज आप अपने परिवार के साथ समय गुजारेंगे और खूब मजा करेंगे. कुछ ऐसा करें जिससे सभी को खूब मजा आए और आप एक दूसरे के और करीब आ सकें. आप उनके साथ कोई मजेदार खेल भी खेल सकते हैं या फिर कोई फिल्म देखने भी जा सकते हैं. इससे आप तरोताजा तो महसूस करेंगे ही आपके रिश्तों में मजबूती भी आएगी.
कन्या – ध्यान रहे कि किसी महत्वपूर्ण काम के लिए आप किसी और पर आश्रित ना रहें. ये काम आप खुद ही करें अन्यथा परिणाम कुछ निराशजनक हो सकते हैं. आज आप किसी सरकारी उच्चाधिकारी से मिल सकते हैं जो कि आपके सरकार से संबंधित काम को करने में मदद करेगा.
तुला – अजीब और अपरिभाषित सा डर आज आपको परेशान कर सकता है. बिना किसी कारण डरने की जरूरत नहीं है और ना ही बेकार में परेशान होने की जरूरत है. इस डर की कोई वजह नहीं है.
वृश्चिक – आज आप सामाजिक गतिविधियों की ओर आकर्षित रहेंगे फिर वो चाहे दोस्तों के साथ कॉफी पीने कहीं बाहर जाना हो या फिर रात का खाना खाना हो. ये आपके लिए मजे करने का समय है इससे आप अपने तनाव को भी पूरी तरह से भूल जाएंगे. इस समय का प्रयोग नए दोस्त बनाने में करें और पुराने दोस्तों से अपने संबंधों को और मजबूत करने की कोशिश करें.
धनु – शैक्षणिक योग्यता बढ़ाने के लिए आज का दिन बहुत शुभ है. इस दिशा में बढ़ाए गए कदम ना केवल आपकी मानसिक योग्यता को बढ़ाएंगे बल्कि आपके व्यावसायिक भविष्य के लिए भी लाभदायक सिद्ध होंगे. आज आपकी कुछ नया सीखने की चाहत अपनी चरम सीमा पर होगी. शायद विदेश जा कर पढ़ने का ध्यान आपके मन में आ जाए. अगर ऐसा कोई अवसर मिले तो उसे हाथ से ना जानें दें.
मकर – आज आपको ये सीखने की जरूरत है कि आप दूसरों के सामने खुद को कैसे ज्यादा अच्छी तरह से अभिव्यक्त कर सकते हैं ताकि दूसरे लोग वही समझें जो आप उन्हें समझाना चाह रहे हैं. इससे आप बहस और गलतफहमी से बच जाएंगे और साथ ही अपने दोस्तों, परिजनों व सहकर्मियों से अपने संबंधों को और प्रगाढ़ बना सकेंगे.
कुम्भ – आज आप बहुत संतुष्ट महसूस करेंगे और अपने दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने जाना चाहेंगे. अच्छे से तैयार हो कर अपने दोस्तों के साथ बाहर जाएं और खूब मजा करें. आपका काम ठीक-ठाक चल रहा है. आपके रिश्ते भी सुधर रहे हैं.
मीन – आज आप ध्यान रखें कि आप किस पर भरोसा कर रहे हैं. आपकी आदत है कि आप आंख बंद करके किसी पर भी भरोसा कर लेते हैं अपनी ये आदत बदल लें वरना किसी दिन आपको पछताना पड़ सकता है व आप किसी मुसीबत में भी पड़ सकते हैं. कोई भी निर्णय लेते समय अपने अंदर की आवाज जरूर सुनें. अगर सामने वाला व्यक्ति आपको सच्चा लगे तो भी अपनी जिंदगी की बागडोर उसके हाथ में ना सोंपे.




सोमवार 21 जनवरी, 2019 का पञ्चाङ्ग
सूर्योदय – 06:41
सूर्यास्त – 17:21
चन्द्रोदय – 17:39
चन्द्रास्त – चन्द्रास्त नहीं
तिथि – शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी – पूर्णिमा – 10:46 तक
प्रतिपदा
नक्षत्र – पुष्य – 02:28, जनवरी 22 तक
पुनर्वसु – अश्लेशा
वार – सोमवार
सम्वत
शक सम्वत – 1940 विलम्बी
विक्रम सम्वत – 2075 विरोधकृत्
शुभ समय
अभिजित मुहूर्त – 11:39 से 12:22 
अमृत काल – 20:51 से 22:15
सर्वार्थ सिद्धि योग – 06:41 से 02:28 , जनवरी 22 तक
विजय मुहूर्त – 13:47 से 14:30
अशुभ समय
राहुकाल – 08:01 से 09:21
गुलिक काल – 13:21 से 14:41
दिशा शूल – पूर्व
अग्निवास – पाताल – 10:46 तक; तदुपरांत पृथ्वी पर