सोमवार 4 मार्च 2019 का पंचांग और आपका राशिफल

सोमवार 4 मार्च 2019 का आपका राशिफल

मेष – आपका आज का दिन शांति पूर्ण रहेगा. दुनिया का शोर शराबा आज आपको तंग नहीं कर पाएगा. आज आप अपने दिमाग को कुछ आराम दें तो अच्छा रहेगा. इससे आप अपनी जिंदगी का मजा ले पाएंगे और आपको बहुत अच्छा लगेगा.

वृषभ – जिन्दगी के प्रति आज आपका नजरिया पूरी तरह से बदल सकता है. आज आप व्यवहारिक और तर्कसंगत बातों की ओर अपना रुझान महसूस करेंगे. कोई खास अनुभव शायद आज आपको बदल दे जिसके परिणाम स्वरूप आपको लाभ होगा. लोग भी आपके इस बदलाव को सराहेंगे.




मिथुन – अपने नियंत्रण के बाहर की स्थिति में उलझने की जरूरत नहीं है. उसमें बहुत अधिक उलझने से स्थिति बिगड़ सकती है. कुछ मुश्किलों का सामना करने के बाद आपको सफलता अवश्य मिलेगी. धैर्य और साहस बनाए रखें.

कर्क – आज आप बहुत ही दयालु मूड में हैं और किसी जरूरतमंद की मदद करना चाहते हैं. आप पाएंगे कि अपने नकारात्मक विचारों को त्याग कर आप ना केवल अपने रिश्तों में सुधार ला पाएंगे बल्कि खुद भी बहुत खुशी महसूस करेंगे.

सिंह – आज आप अपने आप को परिस्थितियों के अनुसार ढालने की कोशिश करेंगे. मुसीबतें तो आती जाती रहेंगी, लेकिन आपने ये जान लिया है कि सकारात्मक सोच रखने से हम परिस्थितियों को अच्छी तरह संभाल सकते हैं. इसलिए आज ये जानने की कोशिश करें कि आप किस तरह अपनी परेशानी को हल कर सकते हैं.

कन्या – हो सकता है आप अपने काम को निश्चित समय में पूरा ना कर पाएं इसलिए अभी से सावधान रहना जरूरी है. अगर आप नौकरी के लिए आवेदन या किसी छात्रवृत्ती के कागजों पर काम कर रहे हैं तो पूरी तरह से सतर्क रहें. जितना जल्दी हो सके अपना काम खत्म कर लें वरना अनचाही मुश्किलें आ सकती हैं.

तुला – आज आप मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे. अपनी योज्ञताओं व ज्ञान में वृद्धि से आपका आत्मविश्वास तो बढ़ेगा ही साथ ही आपको लाभ भी मिलेगा. आप चाहे विद्यार्थी हों या नौकरी- पेशे वाले आज आपके अपनी सोच को सुधारने के प्रयास सफल होंगे और आने वाले समय में आपको इन से लाभ मिलेगा.

वृश्चिक – आज कल जो तनाव बढ़ता जा रहा है आपको उसको सही तरीके व समझ से खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए. मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए कहीं घूमने जाएं या कोई अच्छी सी किताब भी पढ़ सकते हैं आप अपने काम पर ध्यान दें और इस बात को ध्यान रखें कि आप अपने प्रयासों से किसी भी समस्या को हल कर सकते हैं. अपने प्रियजनों को बताएं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं. अपने घर की शांति बनाए रखने की कोशिश करें.

धनु – एक के बाद एक समस्या के कारण आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है. इसका उपाय यह है कि आप एक-एक करके ही समस्याओं को सुलझाएं . अगर आपसे ये समस्याएं नहीं सुलझ रहीं है तो उन लोगों से मदद लें जिन पर आप विश्वास कर सकते हैं. मुश्किलों को ले कर ज्यादा परेशान ना हों. क्योंकि इनका आना-जाना तो लगा ही रहता है.

मकर – आज आपका मन किसी तीर्थ यात्रा पर जाने का हो रहा है. आपका रुझान अध्यात्म की ओर रहेगा. आप अपने जीवन में धर्म के महत्व को भी जानना चाहेंगे. इस राह पर चलने से आपको खुशी व शांति मिलेगी.

कुम्भ – आज आपको खूब सम्मान, पहचान, पैसा और सफलता मिलेगी. आज आप इस स्थिति में हैं कि अपने विचारों को क्रियान्वित कर सकें. जिन्दगी ने आपको जो कुछ भी किया है और जिस दिशा में आपको ले जा रही है उससे आपको संतुष्ट रहना चाहिए. लोगों से आपके बहुत अच्छे संबंध हैं जिसका उपयोग आप अपने लिए नए अवसरों के द्वार खोलने में कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि आप सफलता को सिर ना चढने दें.

मीन – आज का दिन आपके परिवार के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा क्योंकि आप उनके साथ कुछ समय व्यतीत करेंगे. इस समय परिवार में एकता के प्रबल संकेत हैं. शायद आप कहीं बाहर घूमने या कोई फिल्म देखने जाएं. खैर जो कुछ भी हो आपका मकसद अपनों के साथ कुछ समय बिताना ही होगा. आज आप अपनो बच्चों को भी ये बात सिखाएं कि जीवन में पारिवारिक एकता का कितना महत्व है.

सोमवार 4 मार्च 2019 का पंचांग

सूर्योदय – 06:14
सूर्यास्त – 17:49
चन्द्रोदय – 05:26 मार्च 05
चन्द्रास्त – 15:58
तिथि – कृष्ण पक्ष; त्रयोदशी 16:29 तक, तदुपरांत चतुर्दशी
नक्षत्र – श्रवण 12:11 तक, तदुपरांत धनिष्ठा
वार – सोमवार
सूर्य राशि – कुम्भ
चन्द्र राशि – मकर 01:45 मार्च 05 तक, तदुपरांत कुम्भ
ऋतु – वसन्त
सम्वत
शक सम्वत – 1940 विलम्बी
विक्रम सम्वत – 2075 विरोधकृत्
शुभ समय
अभिजित मुहूर्त – 11:38 से 12:25
अमृत काल – 03:33, मार्च 05 से 05:21, मार्च 05
सर्वार्थ सिद्धि योग – 06:14 से 12:11
विजय मुहूर्त – 13:57 से 14:44
अशुभ समय
राहुकाल – 07:41 से 09:08
गुलिक काल – 13:28 से 14:55
दिशा शूल – पूर्व
अग्निवास – पृथ्वी