Reliance को मिला सऊदी से तेल आपूर्ति का भरोसा

नई दिल्ली (पीटीआई) | सऊदी अरब ने मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज को आश्वासन दिया है कि वह पहले किए गए सभी करारों के अनुसार अक्टूबर में कच्चे तेल की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी क्योंकि दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक अपने तेल उद्योग पर अब तक के सबसे बड़े हमले के बाद उम्मीद से कहीं अधिक तेजी से रिकवरी करने में सफल रहा है.
रिलायंस ने किंगडम से तेल की आपूर्ति पर प्रश्नावली संबंधित एक ईमेल के जवाब में कहा कि “अरामको 20 से अधिक वर्षों से रिलायंस को कच्चे तेल की आपूर्ति का एक प्रमुख और विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता है. कंपनी कच्चे तेल की मात्रा और कच्चे तेल, दोनों के विभिन्न ग्रेडों के मिश्रण के मामले में तेल की आपूर्ति जारी रखेगी.”
सऊदी अरब 14 सितंबर के ड्रोन और मिसाइल हमले से अभी भी उबर रहा है, जिसकी मुख्य तेल सुविधा देश के उत्पादन में लगभग 5.7 मिलियन बैरल प्रतिदिन पहुंचता है. इसकी सरकारी ऊर्जा कंपनी, सऊदी अरामको ने ग्राहकों को भेजे जाने वाले शिपमेंट को कम नहीं करने की शपथ ली और तेल को कंपनी के रणनीतिक भंडारों से सप्लाई किया जा रहा है.
रिलायंस ने कहा कि “यह आश्वस्त है कि अरामको ने क्रूड सप्लाई को बनाए रखा और क्रूड सप्लाई इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमले के बावजूद अपनी सप्लाई कमिटमेंट्स को पूरा किया है.”
इस घटना के तुरंत बाद, अरामको ने कच्चे तेल के वैकल्पिक ग्रेड के साथ गुजरात के जामनगर में रिलायंस की जुड़वां रिफाइनरियों को आपूर्ति बनाए रखी.
उन्होंने विवरण देते हुए बताया कि “वैकल्पिक ग्रेड रिलायंस की रिफाइनिंग जरूरतों के अनुकूल है.” “इस घटना के बाद विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए आपूर्ति की मात्रा और शेड्यूल को बनाए रखा गया.अरामको ने पुष्टि की है और आश्वस्त किया है कि अक्टूबर के लिए आपूर्ति हमारी आवश्यकता के अनुसार मात्रा और ग्रेड के मिश्रण दोनों के लिए बनाए रखी जाएगी.”
कंपनी के चेयरमैन मुकेश अम्बानी ने पिछले महीने कहा था कि रिलायंस अपने ऑयल-टू-केमिकल कारोबार का पांचवां हिस्सा आरमको को बेचने के लिए प्रारंभिक बातचीत कर रहा है, जिसमें उसके जामनगर रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल प्लांट शामिल हैं,जिनका मूल्यांकन 75 बिलियन अमरीकी डॉलर किया गया है.
सौदे के हिस्से के रूप में, सऊदी कच्चे तेल की प्रति दिन 5,00,000 बैरल या रिलायंस को सालाना 25 मिलियन टन की आपूर्ति करेगा. कंपनी ने यह नहीं बताया कि वह वर्तमान में सऊदी से कितना कच्चा तेल खरीदती है.
कंपनी ने कहा कि “वैश्विक बाजारों में निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने में सऊदी अरामको का लचीलापन कच्चे तेल के एक बड़े वैश्विक आपूर्तिकर्ता के रूप में उनकी विश्वसनीयता के महान पुनरुत्थान के रूप में सेवा प्रदान करता है.”
इराक के पीछे सऊदी भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता है. यह भारत के तेल आयात का लगभग पांचवां हिस्सा है.
दुनिया की सबसे अधिक मुनाफे वाली कंपनी सऊदी अरामको 270बिलियन बैरल से अधिक दुनिया के दूसरे सबसे बड़े प्रमाणित कच्चे भंडार को नियंत्रित करती है. रिलायंस के लिए, साझेदारी भविष्य में किसी भी तेल बाजार के झटके से बचाने के साथ-साथ उसके कर्ज को कम करने में मदद करेगी.




Related Post