आठवें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे PM

 आठवां वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन

रूस, जापान, आस्ट्रेलिया फ्रांस, सिंगापुर, यूके, संयुक्त अरब अमीरात, डेनमार्क, कनाडा समेत 12 भागीदार देश




25 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश पर हर भारत की नजर 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे  और इस दौरान आठवें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट और इससे जुडे पहले अंतर्राष्ट्रीय नोबल विजेता संगोष्ठी सह कार्यशाला कई कार्यक्रमों के अलावा गांधीनगर रेलवे स्टेशन के आधुनिक भवन का भूमिपूजन करेंगे तथा देश विदेश के 50 से अधिक अग्रणी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों के साथ ग्लोबल सीईओ समिट में भी शिरकत करेंगे.

आठवें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन का आज प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी उद्घाटन करेंगे .बड़े पैमाने पर  आयोजित किए जाने वाले इस सम्मेलन में कई देशों के प्रमुखों, शीर्ष वैश्विक एवं भारतीय CEO और कई औद्योगिक घरानों के शिरकत करने की संभावना है. इस बार राज्य सरकार उम्मीद है कि पिछले साल के २५ लाख करोड़  रूपए से ज्यादा के निवेश का प्रस्ताव आएगा . यह सम्मेलन मोदी की सोच था जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान उन्होंने इसकी शुरूआत की थी.जनवरी 2015 में आयोजित सम्मेलन के सातवें सत्र में राज्य सरकार को 25 लाख करोड़ रूपए के निवेश प्रस्ताव मिले थे.सम्मेलन के इस आठवें सत्र में लगभग 20 देशों के प्रमुख और दुनियाभर की सरकारों का प्रतिनिधित्व करने वाले मंत्री शिरकत करेंगे.अमेरिका में दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों की सहायक विदेश मंत्री के रूप में कार्यरत भारतीय-अमेरिकी निशा देसाई बिसवाल एक बड़े अमेरिकी कारोबारी शिष्टमंडल के साथ मौजूद रहेंगी.-13 जनवरी तक आयोजित द्विवर्षीय ग्लोबल गुजरात समिट के लिए रूस, जापान, आस्ट्रेलिया फ्रांस, सिंगापुर, यूके, संयुक्त अरब अमीरात, डेनमार्क, कनाडा समेत 12 भागीदार देश तथा आठ भागीदार संगठन है।

 सम्मेलन में आने वाले अन्य प्रमुख लोग हैं

केन्या के राष्ट्रपति उहूरू केन्याता, रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे, पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा, सर्बिया के प्रधानमंत्री अलेक्सांदर वुकिक, रूस के उप प्रधानमंत्री दमित्री रोगोजिन, पोलैंड के पहले उप प्रधानमंत्री और संस्कृति एवं राष्ट्रीय विरासत मंत्री पोइत्र ग्लिंस्की.

प्रधानमन्त्री के दो दिवसीय गुजरात दौरे के कार्यक्रम 
राज्य के मुख्य सचिव जे.एन. सिंह ने बताया कि मोदी अपने दौरे के पहले दिन सोमवार को सबसे पहले गांधीनगर में नए और भव्य रूप में पुननिर्मित हो रहे आधुनिक रेलवे स्टेशन के भूमिपूजन में शिरकत करेंगे.

-वह वहीं हेलीपैड प्रदर्शनी मैदान में ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन करेंगे जिसमें 14 अलग-अलग थीम पर 1500 स्टॉल स्थापित किए गए हैं.

-बाद में वह भारतीय वायु सेना की ओर से आयोजित सूर्य किरण एयर शो का भी अवलोकन करेंगे तथा इसके बाद गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी यानी गिफ्ट सिटी में बीएसई के पहले अंतर्राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज का भी उद्घाटन करेंगे जो दुनिया का सबसे तेज एक्सचेंज होगा.

-शाम को वह अहमदाबाद के सायंस सिटी में नोबल पुरस्कार विजेताओं  की सवा माह तक चलने वाली संगोष्ठी सह प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे.

-वाइब्रेंट गुजरात समिट के हिस्से के तौर पर आयोजित इस संगोष्ठी सह प्रदर्शनी में कुल नौ पूर्व नोबल विजेता भाग लेंगे.

मंगलवार का शड्यूल
-10 जनवरी को प्रधानमंत्री वाइब्रैंट गुजरात 2017 का गांधीनगर के महात्मा मंदिर में विधिवत उद्घाटन करेंगे.

-शाम को वह ग्लोबल सीईओ समिट में शिरकत करेंगे और फिर वापिस नई दिल्ली लौट जाएंगे।.