पटना में खतरे के निशान से ऊपर गंगा नदी, CM का हवाई सर्वेक्षण

By pnc Aug 13, 2016

बिहार में बाढ़ की स्थिति में सुधार आने के बाद अब राज्य का कोई जिला बाढ़ से प्रभावित नहीं है. लेकिन दूसरी ओर गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, इस चिंता के मद्देनजर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा लिया. आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक वर्तमान में बिहार में अब कोई जिला, प्रखंड अथवा पंचायत बाढ़ से प्रभावित नहीं हैं और नहीं फिलहाल कोई राहत शिविर चल रहा है.

पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण गंगा नदी के जल स्तर में वृद्धि इस नदी के आसपास के इलाकों के जल पल्लवित हो जाने का खतरा उत्पन्न हो गया है. गंगा नदी पटना के गांधी घाट एवं हाथीदह तथा भागलपुर जिला में कहलगांव में, घाघरा नदी सीवान जिला के गंगपुर सिसवन में तथा कोसी नदी खगडिया जिला के बलतारा में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.
flood-in-bihar1
इस बीच गंगा नदी के जल स्तर में वृद्धि से इस नदी के आसपास के इलाकों के जल पल्लवित हो जाने का खतरा उत्पन्न हो जाने के मद्देनजर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पटना, नालंदा, जहानाबाद और गया जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया और गया मुख्यालय में अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की. उल्लेखनीय है कि बिहार के 14 जिलों में पूर्व में इस बार आयी बाढ से पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, दरभंगा, मधेपुरा, भागलपुर, कटिहार, सहरसा, सुपौल, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और सारण जिलों में कुल 95 लोगों की जान जा चुकी है.




Related Post