विश्व योग दिवस की तैयारी

विश्व योग दिवस के 1 माह पहले से ही योगाभ्यास जोरो पर

सामाजिक कार्यकर्ता, छात्र सहित जवान भी स्वस्थ शरीर के साथ स्वस्थ मन बनाने में लगे




विश्व योग-दिवस को लेकर योगाभ्यास की तैयारियां जोर पकड़ रही है. आगामी 21 जून की होने वाले इस योग दिवस के लिए जहाँ पूरे देश में तैयारियां चल रही हैं वही पूर्वाचल की राजधानी कहे जाने वाले आध्यात्मिक नगरी वाराणसी में योग भी एक महीने पूर्व से अपने चरम पर है. बाबा भैरव नाथ मंदिर के पुजारी ‘योगी प्रकाश नाथ येगेश्वर’ जो एक सिद्ध पुरुष और योग साधक हैं कई वर्षों से लगातार अच्छे जनजीवन के लिए लोगों को योग के लिए प्रेरित करते रहे हैं और समय समय पर योग-शिविर को वाराणसी के घाटों सहित कई जगहों पर आयोजित करते रहे हैं. पिछले 28 मई से ही वाराणसी घाट पर योगाचार्य योगी प्रकाश नाथ योगेश्वर ने योग शिविर आयोजित किया है जो लगातार सुबह में चल रहा है वही पुलिस लाइन में भी योगाचार्य के टीम के साधक किशन विकाश और चंदन ने यूपी पुलिस के जवानों और पदाधिकारियों को योग के कई आसन सिखाये जो स्वास्थ्य शरीर के साथ मन को भी स्वस्थ रखने के लिए बताया.

शिविर में ॐ ध्वनि, पादहस्तासन, ताड़ासन,आनंदमग्नासन, शीतली, भ्रामरी और हॅसी की क्रिया का आसन को योगाचार्यों ने बतलाया. योग अभ्यास के दौरान इसे सहजता से किया और प्रशिक्षको से काफी प्रभवित हुए. योगाभ्यास के बाद जवानों ने बताया कि योग के बाद उनके शरीर और मन में एक अलग तरह के ऊर्जा ला संचार महसूस हो रहा है. बताते चलें कि योगी प्रकाश नाथ 2012 से योग के लिए निरंतर आवाज उठाते रहे हैं जब आयुष मंत्रालय का गठन भी नहीं हुआ था. वे हैसे हुए कहते भी हैं कि मेरे बातों पर उस समय किसी ने उतना ध्यान नहीं दिया लेकिन आज लोग योग के लिए इतने जागरूक है यह देखकर अच्छा लगता है. उन्होंने कहा कि बिना योग के संयमित जीवन और नवनिर्माण का कार्य संबह्व नहीं है. उन्होंने पटना नाउ को भी आध्यात्मिक नगरी तक पहुचकर कवरेज के लिए धन्यवाद दिया.

इस योग शिविर में ट्रैफिक पुलिस SP सुरेश चंद्र रावत, CO लाइन प्रशांत वर्मा, CO ट्रैफिक रामसेवक यादव, TI जगतराम कनौजिया और TSI अविचल पाण्डेय समेत यातायात पुलिस के 90, होमगार्ड यातायात के 40 और होमगार्ड ब्रिगेड के 20 जवानों ने शिविर में भाग लिया.

योग के इस प्रशिक्षण शिविर का आयोजन प्रतिसार निरीक्षक द्वितीय, कमलेश पाण्डेय ने किया था. वही भोजपुर मुख्यालय आरा में NCC के 5 बिहार बाटलियन के अधिकारियों ने भी एक महीना पहले से प्रशिक्षण पतंजलि से आये योगाचार्य से एक हफ्ते तक लेने के बाद अब बिहियाँ, जगदीशपुर, शाहपुर,चांदी और आरा के कई स्कूलों और विद्यालयों में प्रशिक्षण दे रहे हैं.

योगाभ्यास की ये तैयारियां स्कूलों में भले पिछले हफ्ते से चल रही हो लेकिन कर्नल विनोद जोशी की टीम के सेना के ये अधिकारीगण पिछले 23 मई से ही योग गूरुओं से प्रशिक्षण ले रहे थे जो योगासनों के अभ्यास के बाद अब विभिन्न स्कूलों और कॉलेजो में NCC के कैडेट्स को प्रशिक्षण देने में जुट गए है. इन स्कूलों के जरिये 2500 NCC के छात्र योगाभ्यास का अभ्यास कर रहे हैं जिसे विश्व योग दिवस के दिन सामूहिक तौर पर प्रदर्शित करेंगे.

ओपी पांडे की रिपोर्ट