जानिए भोजपुर के किस व्यक्ति को लंदन की यूनिवर्सिटी ने किया सम्मानित !

लंदन की यूनिवर्सिटी ने किया आरा के शिक्षाविद को सम्मानित
बधाइयों का लगा ताँता, जिलेवासियो में खुशी की लहर

आरा, 17 दिसम्बर. आरा के संभावना आवासीय हाई स्कूल के प्रबंध निदेशक कुमार द्विजेन्द्र को लंदन की वाल्स ब्रीज यूनिवर्सिटी ने रविवार को सम्मानित किया.
लंदन स्थित बॉल्स ब्रिज यूनिवर्सिटी ने नई दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में रविवार को यह सम्मान, कुमार द्विजेन्द्र को “डॉक्टरेट के मानद उपाधि” का प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया.




यह सम्मान उन्हें शिक्षा,संस्कृति और समाज सेवा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य कर एक विशिष्ट पहचान बनाने के लिए प्रदान किया गया है. यह उपाधि उच्च शैक्षणिक योग्यता वाले व्यक्ति को ही प्रदान की जाती है. बताते चलें कि कुमार विजेंद्र ने श्रम एवं समाज कल्याण विभाग में मास्टर डिग्री,विधि में स्नातक और पत्रकारिता में भी स्नातक की डिग्री हासिल की है. कुमार विजेंद्र ने अपने करियर की शुरुआत रंगमंच, और पत्रकारिता से की थी.

उन्होंने जिले की कई नाट्य संस्थाओं में बतौर अभिनेता कार्य किया तथा विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं के लिए लेखन का भी कार्य कर चुके है. पिछले कई सालों से स्कूल के जरिये शिक्षा और समाज सेवा के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान कर समाज को सही दिशा प्रदान करने का कार्य कर रहे हैं. इस अति विशिष्ट सम्मान को पाकर वे अभिभूत है. उन्होंने “पटना नाउ” से बातचीत करते हुए कहा कि सम्मान मिलने के बाद उनकी जिम्मेवारी और बढ़ गई है.

उन्होंने कहा कि शिक्षा को अपनी संस्कृति एवं संस्कार के साथ जोड़कर राष्ट्र सेवा के लिए बेहतर नागरिक तैयार किया जा सकता है. आज के तकनीकी युग में हमारे बच्चे अपनी संस्कृति और संस्कार से काफी दूर होते जा रहे हैं, ऐसे में इसे सुदृढ़, और अच्छा समाज का निर्माण इन बच्चों को संस्कृति के साथ जोड़कर करना है. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि प्रत्येक शिक्षक का यह कर्तव्य होना चाहिए. इतने बड़े सम्मान को पाने के बाद परिवार और सगे संबंधियों में खुशी की लहर है. सम्मान समारोह को देखने के लिए उनका परिवार भी दिल्ली गया था.

लंदन द्वारा सम्मान मिलने के बाद न सिर्फ शिक्षाविद कुमार द्विजेंद्र के परिजनों में खुशी की लहर है बल्कि भोजपुर जिले वासियों में खुशी की लहर है. यह खबर पाते हीं अभिनव एवं ऐक्ट, के वरिष्ठ रंगकर्मी, चंद्रभूषण पांडेय, रविन्द्र भारती,अम्बुज आकाश, कमल किशोर,राकेश कुमार धन्नु, सर्जना ट्रस्ट के संजीव सिन्हा,अम्बा के सत्यकाम आनन्द, सत्यप्रकाश सिंह,गोलू प्रताप सिंह, उर्वशी रँगसंस्था की साधना श्रीवास्तव व लवली, नेशनल साइंटिफिक रिसर्च एवं सोशल एनालिसिस ट्रस्ट के श्याम कुमार और NSUI के प्रदेश महासचिव प्रशांत ओझा व भोजपुर जिलाध्यक्ष मनीष कुमार उर्फ दुलदुल सिंह ने उन्हें बधाई दी है. सबने एक स्वर में यही कहा है कि शिक्षाविद कुमार द्विजेन्द्र ने जिले के मान बढ़ाया है जो हर भोजपुरवासी के गर्व की बात है. वही वार्ड 21 के वार्ड पार्षद अमित कुमार बंटी और वार्ड 22 की वार्ड पार्षद रेखा देवी ने भी बधाई दी है.

आरा से अपूर्वाओ पी पांडेय की रिपोर्ट