उपराष्ट्रपति पहुंचे पटना, मोतिहारी और नालंदा के कार्यक्रम में करेंगे शिरकत

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का स्वागत करते राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू दो दिवसीय दौरे पर बिहार दौरे के लिय भारतीय वायुसेना कि विमान से पटना पहुंचे. जहाँ उनका स्वागत सीएम नीतीश कुमार ने किया. इस दौरान वह मोतिहारी के कृषि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। फिर नालंदा भी जाएंगे। वेंकैया नायडू के इस कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार भी रहेंगे। रविवार यानी 7 नवंबर को वे मोतिहारी के पिपराकोठी और नालंदा का दौरा करेंगे।




उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू तय कार्यक्रम के अनुसार, मोतिहारी के बाद दोपहर में राजगीर स्थित नालंदा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी जाएंगे। यहां वे धर्म-धम्म विषय पर आयोजित 3 दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम में राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी सहित देश-विदेश के कई विद्वान और अन्य गणमान्य नागरिक शामिल होंगे। इस कार्यक्रम के बाद वह रविवार शाम 5 बजे नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे। मोतिहारी राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू उत्तीर्ण छात्रों को प्रमाण पत्र देंगे। इसके अलावा दीनदयाल उपाध्याय हॉर्टिकल्चर कॉलेज के नए भवनों का उद्घाटन करेंगे। साथ ही पशु प्रजनन उत्कृष्टता केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे।

उप राष्ट्रपति रविवार को राजगीर स्थित नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय में शामिल होंगे। रविवार दोपहर 12:25 बजे दिन में उप राष्ट्रपति हेलीकॉप्टर से राजगीर पहुंचेंगे और 4:15 पर राजगीर से प्रस्थान करेंगे। जिसे लेकर विश्वविद्यालय परिसर में बने हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर को उतारकर शनिवार को रिहर्सल की गई।

डीएम नालंदा योगेंद्र सिंह और एसपी  नालंदा हरिप्रसाथ एस ने उप राष्ट्रपति के आगमन को लेकर विधि व्यवस्था संधारण तथा कार्यक्रम की रूपरेखा विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ तय करने के लिए विश्वविद्यालय परिसर का निरीक्षण किया। हेलीपैड, ऑडिटोरियम, टीचिंग ब्लॉक का निरीक्षण कर जिला पदाधिकारी ने तकनीकी विभाग के अभियंताओं को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। वहीं, पुलिस अधीक्षक ने पुलिस बल तथा दंडाधिकारी प्रतिनियुक्ति के लिए भी कई निर्देश दिए।