बिहार में शिवम पंसारी ने सीबीएसई 12 वीं के कॉमर्स में किया टॉप




दिल्ली पब्लिक स्कूल पटना के हैं छात्र

12वीं के कॉमर्स एग्जाम में मिले सर्वाधिक 98.6 अंक

चार्टेड अकाउंटेंट बनाना चाहता है शिवम

कहा – संगीत ने उर्जा का काम किया

डीपीएस के छात्रों में ख़ुशी की लहर

दोस्तों और परिवारवालों ने दी बधाई और शुभकामनाएं

सीबीएसई बोर्ड 12वीं पटना जोन में कॉमर्स में दिल्ली पब्लिक स्कूल पटना के शिवम् पंसारी में 98.6 और संत माइकल हाई स्कूल का छात्र विज्ञान में सार्थक शोर्य ने टॉप किया है. शिवम् पंसारी ने  पटना में वाणिज्य संकाय में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. सीबीएसई द्वारा इस साल 26 अप्रैल से 15 जून 2022 के बीच आयोजित कक्षा 12वीं की टर्म 2 परीक्षा में परीक्षा में 14 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. बिहार के 55 हजार 969 छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए थे. इसमें से 92.66 प्रतिशत लड़कियों और 89.21 प्रतिशत लड़कों को सफलता मिली है. सीबीएसई के 12वीं के नतीजों में पटना के जवाहर नवोदय विद्यालय का जलवा रहा. यहां के 98.36 प्रतिशत छात्रों को सफलता मिली है. केंद्रीय विद्यालय के 97.89 प्रतिशत छात्र सफल हुए हैं.

शिवम् पंसारी ने कहा कि परीक्षा इस बार अलग ढंग से ली गई थी पैटर्न चेंज थे. टीचरों ने अच्छे से पढ़ाया था ,स्टूडेंट्स को हर एक तरीके से मोटिवेट करने के साथ-साथ जानकारी भी दी थी. शिवम् पंसारी का कहना था कि अगर हासिल करनी है सफलता तो उसकी चाभी केवल रेगुलर पढ़ाई ही है. पढ़ने का कोई फिक्स समय नहीं उनका टारगेट चार्टेड अकाउंटेंट बनना है. शिवम् ने शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षण प्राप्त किया है. संगीत को लेकर बचपन से ही रुचि रही है.

कई वाद्य यंत्रों को बजाने वाले शुभम कहते हैं की मेरी स्टडी को लेकर कोई फिक्स टाइम नहीं था.जब भी मन करता था मैं पढ़ने बैठ जाता था. शिवम के बिजनेसमैन पिता रिभु कुमार और मां वर्तिका पंसारी ने बताया कि शुभम अपनी स्टडी पर खुद से ही क्वालिटी टाइम देता था साथ ही साथ ही म्यूजिक को उसने अंदर से आत्मसात किया है. और उस उर्जा का इस्तेमाल किया है.उन्होंने बताया कि परिवार के लोगों ने शिवम् को उसकी स्टडी के लिए काफी सपोर्ट किया था. शिवम् के दोस्तों और शिक्षकों ने भी उसे बधाई दी है.

शिवम् पंसारी  ने patnanow से बात करते हुए कहा कि संगीत ने उसे बहुत कुछ सीखाया जो उसके एग्जाम में काफी मददगार रहा इससे उसकी स्मरण शक्ति बढ़ी और रचनात्मक तरीके से किसी प्रश्न के उत्तर को लिखने में बहुत मदद मिली.वो युवाओं को संगीत से जुड़ कर लाभान्वित होने की अपील भी करते हैं,संगीत से दिमाग कंसन्ट्रेट होता है,उसका फायदा परीक्षा के तनाव के दौरान कम करने मिलता है साथ ही आत्मविश्वास भी बढ़ता है.

PNCDESK