सबका सपना देश मजबूत, ताकतवर, बलवान होना चाहिए-नरेन्द्र मोदी

हिंदुस्तान में एकता होनी चाहिए

‘रन फॉर यूनिटी’ की शुरुआत 




दिल्ली के  ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से ‘रन फॉर यूनिटी’ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि सरदार पटेल और देश की एकता के लिए उनके मंत्र को नहीं भूलना चाहिए. उन्हीं की वजह से आज हम ‘एक भारत’ को सब जी रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा, ‘एक तिरंगा’, ‘एक भारत’ का श्रेय सरदार पटेल को जाता है.पीएम मोदी ने कहा कि सबका सपना है कि देश मजबूत, ताकतवर, बलवान होना चाहिए, लेकिन इसके लिए पहली शर्त है हिंदुस्तान में एकता होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि देश को तोड़ने के लिए, बिखराव पैदा करने के लिए, अंतरविरोध जगाने के लिए ढेर सारी शक्तियां काम कर रही हैं.

s2016103192603

प्रधानमंत्री ने भारत के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्वतंत्रता के बाद देश को एकजुट करने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. देश के ‘लौह पुरुष’ की जयंती पर मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आज, कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत एक है, जिसका श्रेय सरदार वल्लभभाई पटेल को जाता है.’’प्रधानमंत्री ने कहा कि साल 1947 में देश छोड़ते समय अंग्रेजों ने सुनिश्चित किया था कि भारत छोटे-छोटे राज्यों में बंटा रहेगा. उन्होंने कहा, ‘‘देश छोड़ते समय अंग्रेजों ने भारत को कई छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने की राजनीति की, लेकिन सरदार पटेल ने यह सुनिश्चित किया कि भारत एक राष्ट्र रहेगा.

The participants at the flag-off ceremony of the “Run for Unity”, on the occasion of Rashtriya Ekta Diwas, at National Stadium, in New Delhi on October 31, 2016.