जाम से कराहते लोगों को क्या जाम से मिलेगी निजात ??

एस पी विनय तिवारी की देख रेख में बनाई गई है जाम से मुक्ति के प्लान

प्रतिदिन 60 हजार से ज्यादा बाइक और छोटी बड़ी गाड़ियां आरा में आती है




सड़कों के किनारे कब्जा है प्राइवेट वाहन और एम्बुलेंस वालों का

दुकानों के अलावे भी फुटपाथी दुकानें सजती है सड़कों पर

अतिक्रमण के कारण और अनावश्यक गाड़ी पार्किंग के कारण लगता है जाम

अभी तक आरा में एक भी नहीं है पार्किंग स्पॉट

स्थानीय लोगों को करनी पड़ती है भारी दिक्कतों का सामना

आरा में जाम से कराहते लोग

आरा : – अगर आप आरा से बाहर है और आरा जा रहे हैं तो बदले रूट के बारे में पहले जान लें नहीं तो होसकता है आप गाड़ी लेकर कहीं फंस जाए और आपको दंड भी देना पड़े ।जाम से कराह रहे आरा के लोगों को जाम से निजात दिलाने के लिए आरा शहर में मास्टर ट्रैफिक प्लान 31 अगस्त से को लागू कर दिया गया। सड़कों पर वनवे और नो इंट्री शुरू कर दी गयी। 1 सितम्बर से लेन ड्राइविंग भी शुरू हो जायेगी। एसपी विनय तिवारी के निर्देश पर मंगलवार को नो इंट्री और वनवे व्यवस्था को शुरू की गयी जो सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक यह व्यवस्था लागू रहेगी। इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जायेगी। इसे लेकर एसपी की ओर से ट्रैफिक डीएसपी, ट्रैफिक थाना प्रभारी, टाउन और नवादा थाना इंचार्ज को सख्त निर्देश दिया गया है। बिनय तिवारी ने आम पब्लिक से पुलिस को सहयोग करने की अपील की गयी है। बता दें कि एसपी ने बिहार पुलिस एक्ट 2007 के प्रावधानों के तहत आरा नगर निगम क्षेत्र में सार्वजनिक रोड, लेन और फुटपाथ से गुजरने वाले लोग और वाहनों की परेशानी, संभावित दुर्घटना के रोकथाम और प्रदूषण नियंत्रण के लिये विशेष टीम का गठन किया गया था। विशेष टीम द्वारा नगर निगम क्षेत्र का भ्रमण कर जनहित को ध्यान में रखते हुए वनवे और लेन ड्राइविंग के लिये शहर के विभिन्न सड़कों व स्थानों को चिह्नित किया गया है।

अब बन गया आरा की सड़कों के लिए नया रूट चार्ट

  1. आरा स्टेशन से गोपाली चौक- सदर अस्पताल तरफ जाने वाले ऑटो, वाहन और पुनः इस ओर से स्टेशन की ओर आने वाले ऑटो और वाहनों का रूट :-वाहन और ऑटो स्टेशन पास स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर से नवादा थाना नवादा चौक- करमन टोला – बड़ी मठिया महादेवा रोड-धर्मन चौक होकर गोपाली चौक तरफ जायेगी। इस क्रम में बड़ी मठिया से गोपाली चौक की ओर वन-वे यातायात व्यवस्था रहेगी। गोपाली चौक तरफ से वाहन धर्मन चौक- महादेवा रोड की ओर वाहन नहीं जायेंगे।

-कोई भी वाहन और ऑटो गोपाली चौक से जेल रोड होते शिवगंज सदर अस्पताल बड़ी मठिया होकर करमन टोला-नवादा चौक से मिल रोड होते पूर्वी गुमटी-बंधन टोला मोड़ होते स्टेशन तरफ जायेंगी।

-नवादा चौक से बड़ी मठिया के बीच लेन ड्राइव होगा ओर वाहन अपनी लेन में दोनों तरफ चलेंगे।

कोई वाहन महावीर टोला मोड़ से महावीर टोला में प्रवेश नहीं करेगा। बड़ी मठिया से सदर अस्पताल तरफ और धर्मन चौक से बायें नगर थाना तरफ वाहन नहीं जायेंगे।

शिवगंज अथवा करमन टोला तरफ से रमना-पकड़ी तरफ जाने वाले वाहन मठिया मोड़ से महादेवा रोड़ बाबू बजार से होकर रमना तरफ जा सकेंगे।

  1. पुरानी पुलिस लाइन तरफ से गांगी की ओर जाने वाले वाहन सिंडिकेट से बांये मुड़ कर बॉस टाल होते मीरगंज-गांगी तरफ जायेंगे।
  2. गांगी तरफ से आरा शहर आने वाले वाहन गांगी मीरगंज-सब्जी मंडी गोला-सिंडिकेट होकर सीधे पुरानी पुलिस लाइन तरफ जायेंगे। इस क्रम में वाहन सिंडिकेट से बायीं तरफ शीशमहल चौक नहीं जायेंगे।
  3. गोपाली चौक तरफ से गांगी तरफ जाने वाले वाहन शीश महल चौक सिंडिकेट बांसटाल होते गांगी तरफ जायेंगे

गोपाली चौक तरफ से पुरानी पुलिस लाईन और नगर थाना तरफ जाने वाले वाहन अब शीशमहल सिंडिकेट – नाला रोड होकर नगर थाना-धर्मन चौक- गोपाली चौक तरफ जा सकेंगे।

  1. शिवगंज की तरफ से वनवे रूट से वाहन सपना सिनेमा मोड़ तरफ जायेंगे। सपना सिनेमा मोड़ से कोई भी वाहन शिवगंज सड़क में प्रवेश नहीं करेंगे।
  2. रमना तरफ से स्टेशन की ओर आने वाले वाहन केजी रोड-कृषि भवन, ब्लॉक मोड़ से कतीरा मोड़ होते स्टेशन जायेंगे। कृषि भवन मोड़ से ऑटो बांयी ओर स्टेशन तरफ नहीं जायेंगे। दोपहिया वाहन इस ओर अपनी लेन में जा सकेंगे।
  3. शहीद भवन से वनवे रूट से वाहन महावीर टोला में प्रवेश करेंगे। आगे महावीर टोला मोड़ से बड़ी मठिया महादेवा रोड़ अथवा करमन टोला तरफ जा सकेंगे।
  4. अब गोपाली चौक से शीशमहल चौक तक अपने बॉये लेन होकर वाहन दोनों तरफ आ-जा सकेंगे।

धरहरा व धोबीघटवा की ओर से शहर में प्रवेश नहीं करेंगे भारी वाहन

बाहर से शहर में प्रवेश के लिए नो इंट्री की व्यवस्था

  1. धरहरा चौक से रमगढ़िया रोड में भारी वाहन का प्रवेश बंद रहेगा।
  2. सपना सिनेमा मोड़ से शिवगंज तरफ किसी प्रकार का वाहन प्रवेश नहीं करेंगे।
  3. बस स्टैंड से ओवरब्रिज के नीचे तरफ से स्टेशन की ओर सभी प्रकार के भारी वाहनों (बस सहित) का प्रवेश निषेध रहेगा। इस प्रकार के वाहन ओवरब्रीज का उपयोग कर दूसरी तरफ जा सकेंगे।
  4. पूर्वी गुमटी चौक तरफ से मिल रोड की ओर वाहन नहीं जायेंगे।
  5. चंदवा मोड़ तरफ से शहर की ओर भारी वाहन का प्रवेश नहीं होगा।
  6. सलेमपुर रोड से शहर की ओर भारी वाहन का प्रवेश नहीं होगा।
  7. धोबीघाट की तरफ से अब पश्चिम ओवरब्रिज होकर भारी वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेंगे।
  8. गांगी तरफ से भारी वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेंगें।

शहर के भीतरी हिस्से में नो इंट्री की व्यवस्था

  1. 2नवादा चौक तरफ से पंचमुखी मंदिर तरफ वाहन प्रवेश नहीं करेंगे।
  2. महावीर टोला मोड़ से शहीद भवन की ओर सभी प्रकार के वाहनों के लिए प्रवेश बंद रहेगा।
  3. चरपुलवा से बाबू बाजार होकर महदेवा रोड तरफ सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा।
  4. गोपाली चौक से धरमन चौक- नगर थाना तरफ सभी प्रकार के वाहनों के लिये प्रवेश बंद रहेगा।
  5. धर्मन चौक से महादेवा रोड़ तरफ सभी प्रकार के वाहनों के लिए प्रवेश बंद रहेगा।
  6. बड़ी मठिया मोड़ से शिवगंज की ओर सभी प्रकार के वाहनों के लिए प्रवेश बंद रहेगा।
  7. गांगी की तरफ से गोला-सिंडिकेट पुरानी पुलिस लाईन की ओर आने वाले वाहन सिंडिकेट से बांये शीशमहल की तरफ प्रवेश नहीं करेंगे।
  8. केजी रोड तरफ से स्टेशन तरफ जाने वाले वाहन कृषि भवन से बॉये स्टेशन रोड में प्रवेश नहीं करेंगे। बल्कि अब ब्लॉक मोड- कतीरा होते स्टेशन जा सकेंगे। दोपहिया वाहन इस ओर अपनी लेन में जा सकेंगे।
  9. शीशमहल वाले हिस्से से वाहन बिचली रोड में प्रवेश नहीं करेंगे। केवल दोपहिया वाहन नगर थाना-धर्मन चौक होकर बिचली रोड में प्रवेश कर सकेंगे।

Pnc desk