पुस्तकोत्सव: प्राइमरी के बच्चों को हाथों-हाथ हाथ किताब देने की तैयारी

By dnv md Apr 6, 2023

पटना‌।। बिहार में एक बार फिर सरकारी स्कूल की कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को मुफ्त किताबें देने की तैयारी पूरे जोर-शोर से चल रही है. राज्य सरकार 11 अप्रैल से सरकारी स्कूलों में बच्चों को पाठ्य पुस्तक बांटेगी. इसके लिए 11 अप्रैल से पूरे प्रदेश में अभियान चलेगा. इसके तहत पहली से आठवीं के बच्चों के बीच किताबें बांटी जाएंगी.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने ट्वीट कर इस अभियान की जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि बच्चों के बीच किताब बांटने के लिए 11 अप्रैल से पुस्तकोत्सव मनाया जाएगा. उन्होंने सभी अभिभावकों, जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से इस में शामिल होने का अनुरोध भी किया है.




इसके पहले अपर मुख्य सचिव ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की. इसमें पुस्तक वितरण योजना की समीक्षा की गई. उन्होंने अधिकारियों को हर हाल में 11 अप्रैल से सरकारी स्कूलों में पुस्तक का वितरण सुनिश्चित करने की भी हिदायत दी. विभाग पहले ही सरकारी स्कूलों में 11 से 15 अप्रैल के बीच पुस्तक वितरण की योजना बना चुका है. अपर मुख्य सचिव ने इस मामले में सुस्ती पर कार्रवाई की भी चेतावनी दी है.

अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह

यहां यह बताना जरूरी है कि विभाग ने पूर्व के अनुभवों से सीख लेते हुए इस बार हाथों-हाथ पुस्तक बांटने का निर्णय लिया है. दरअसल पिछले 5 साल से शिक्षा विभाग बच्चों के अभिभावकों के अकाउंट में किताब के पैसे भेज रहा था लेकिन आंकड़ों के मुताबिक बच्चों ने पिछले 5 साल में किताबें खरीदी ही नहीं या बहुत कम बच्चों ने किताबें खरीदी जबकि शिक्षा विभाग ने इस दौरान करीब 16 सौ करोड़ रुपए बच्चों के अकाउंट में भेजे. इसका नतीजा यह हुआ कि इस बार से एक बार फिर शिक्षा विभाग अब बच्चों के अकाउंट में पैसा भेजने के बजाय उन्हें पुस्तक हाथों-हाथ देने जा रहा है. शिक्षा विभाग की कोशिश है कि अप्रैल महीने में ही सभी बच्चों को पुस्तके उपलब्ध करा दी जाएं.

pncb

By dnv md

Related Post